अमरावतीमहाराष्ट्र

अब मनपा की शालाओं पर रहेगी सीसीटीवी कैमरे की नजर

मनपा आयुक्त सचिन कलंत्रे ने जारी किए आदेश

* छात्राओं की सुरक्षा को लेकर मनपा प्रशासन व शिक्षा विभाग अलर्ट
अमरावती /दि.26-छात्राओं की सुरक्षा को लेकर अब मनपा प्रशासन व शिक्षा विभाग अलर्ट मोड पर आया है. शारीरिक शिक्षक द्बारा छात्राओं से बैड टच की घटना के पश्चात मची खलबली की पार्श्वभूमि पर मनपा आयुक्त कलंत्रे ने शिक्षा विभाग को मनपा की सभी शालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगवाने और अन्य सुरक्षात्मक उपाय योजना किए जाने के आदेश जारी किए है. आगामी एक माह में सीसी टीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी, ऐसा सिस्टीम मैनेजर अमित डेंगरे ने बताया. चपरासीपुरा मनपा की एक शाला में छात्रा के साथ बैग टच की घटना के पश्चात उपायुक्त माधुरी मडावी सिस्टम मैनेजर शिक्षाधिकारी डॉ. प्रकाश मेश्राम ने शाला को भेंंट दी और मामले की विस्तृत जानकारी ली. साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना भी किया. शाला में लगे सीसी टीवी कैमरे के पुलिस ने फुटेज भी जब्त किए.
मनपा की 63 में से 10 शालाओं में सीसी टीवी कैमरे लगे हुए है. विशेषत: पहले केवल छात्राओं के लिए रहनेवाली शालाओं. किंतु अब को-एज्युकेशन की तर्ज पर रहने से मनपा की सभी शालाओं में छात्र और छात्राएं दोनों ही है. उनकी सुरक्षा की सभी उपाय योजना करने के बावजूद भी इस तरह के मामले सामने आने से मनपा प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. मनपा आयुक्त कलंत्रे ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए मनपा की सभी शालाओं में सीसी टीवी लगवाने के आदेश शिक्षा विभाग को दिए है. मनपा की 63 शालाओं में अध्ययनरत छात्रों में छात्राओं की संख्या आधी है. जिसमें उनकी सुरक्षा की दृष्टि से उपाय योजना बनाई जा रही है. एक महीने के भीतर मनपा की सभी शालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया पूर्ण होगी. ऐसी जानकारी सिस्टम मैनेजर अमित डेंगरे ने दी. शालाओं का निरीक्षण व कैमरे लगाने की जगह खोजना प्रारंभ हो चुका है. कैमरे लगानेवाले प्रस्ताव को प्रशासकीय व तकनीकी मंजूरी दिए जाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

* अन्य उपाय योजनाओं को भी दी जायेगी प्राथमिकता
मनपा की शालाओं में पढाई कर रहे विद्यार्थियों में से प्रमुखता से श्रमजीवी परिवारों के विद्यार्थी है. उनकी सुरक्षा की दृष्टि से उपाय योजना की जा रही है. फिलहाल मनपा की 10 शालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगे है. 20 शालाओं के लिए प्रस्ताव मंजूर किए गये है. शेष शालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश शिक्षा विभाग को दिए गये है. इस तरह से अन्य उपाय योजनाओं को भी प्राथमिकता दी जायेगी.
सचिन कलंत्रे,
मनपा आयुक्त अमरावती

Related Articles

Back to top button