अमरावती

अब बच्चे घर में बडों को बताएंगे, इधर-उधर मत थूको

लेट्स चेन्ज उपक्रम अंतर्गत स्वच्छता मॉनिटर करेंगे काम

अमरावती /दि.8- शालेय शिक्षा विभाग अंतर्गत इस समय विद्यार्थियों को सामाजिक बदलाव के साथ जोडने हेतु लेट्स चेन्ज उपक्रम चलाया जा रहा है. जिसके तहत विद्यार्थियों को स्वच्छता मॉनिटर मनाया जा रहा है. स्वच्छता मॉनिटर रहने वाले विद्यार्थियों को अपने घर एवं आसपडोस के बडे लोगों को इधर-उधर कही पर भी नहीं थूकने और कचरा नहीं फेंकने के बारे में समझाया जाएगा. इस उपक्रम को जिले में सफलतापूर्वक चलाने हेतु शालेय स्तर पर नियोजन किया गया है. उक्ताशय की जानकारी देते हुए माध्यमिक शिक्षाधिकारी प्रफुल्ल कचवे ने सभी शिक्षकों को व अभिभावकों को इसउपक्रम में शामिल होने का आवाहन किया है.
जिला परिषद के सीईओ अविश्यांत पंडा के मार्गदर्शन में लेट्स चेन्ज उपक्रम का जिलास्तर पर नियोजन किया गया है और इस उपक्रम के तहत जिले के 1 लाख 1 हजार 439 स्वच्छता मॉनिटर सहभागी होगे.
* विद्यार्थी बनेगे स्वच्छता मॉनिटर
इस अभियान में विद्यार्थियों से किसी भी तरह के साफ-सफाई नहीं करवाई जाएगी. बल्कि उन्हें स्वच्छता मॉनिटर के तौर पर अपने परिसर में रहने वाले लोगों को साफ-सफाई रखने हेतु प्रेरित करने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.
* क्या है लेट्स चेन्ज उपक्रम?
साफ-सफाई को ध्यान में रखते हुए इस उपक्रम को चलाया जा रहा है. परिसर को अस्वच्छ करने वाले लोगों को तुरंत रोककर उन्हें उनकी गलती ध्यान में लायी जाएगी. प्रत्येक व्यक्ति को साफ-सफाई की आदत हो, इसके लिए यह उपक्रम चलाया जा रहा है.
* 1 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल
जिले की लगभग सभी शालाओं के विद्यार्थियों को इस उपक्रम में शामिल किया जाएगा. जिसके चलते इस उपक्रम में सभी शालाओं से 1 लाख 1 हजार 439 विद्यार्थी स्वच्छता मॉनिटर के तौर प सहभागी होंगे. साथ ही उनके अभिभावक भी इस अभियान में शामिल होकर कचरामुक्त शहर अभियान में हिस्सा लेंगे.
* नोडल अधिकारियों पर जबाबदारी
शालाओं के साथ समन्वय साधने हेतु उपशिक्षाधिकारी प्रिया देशमुख व कनिष्ठ प्रशासन अधिकारी ज्योति गावंडे पर जबाबदारी सौंपी गई है.
– शिक्षाअधिकारी की प्रतिनिधि व तहसील स्तर पर गट शिक्षाधिकारी के प्रतिनिधियों की नियुक्ति की गई है.
* साफ-सफाई की लगेगी आदत
रास्ते, शाला परिसर एवं सार्वजनिक स्थल साफ-सुथरे रहे, इस उद्देश्य से लेट्स चेन्ज उपक्रम शिक्षा विभाग द्बारा चलाया जा रहा है. जिसमें जिले के 1 लाख से अधिक विद्यार्थी सहभागी होंगे.
-प्रिया देशमुख,
उप शिक्षाधिकारी.

Related Articles

Back to top button