अमरावती

अब महाविद्यालय ही भरेंगे विद्यार्थियों के ऑनलाईन आवेदन

व्यक्तिगत स्तर पर परीक्षा आवेदन अपलोड करने की जरूरत नहीं

अमरावती/दि.6 – संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ में अब से परीक्षा आवेदन व नामांकन प्रक्रिया ऑनलाईन ही हुआ करेगी. जिसके लिए प्रत्येक महाविद्यालय को लॉगइन व पासवर्ड दिया जायेगा. ऐसे में अब प्रत्येक महाविद्यालय को ही अपनी लॉगइन आयडी के जरिये विद्यार्थियों के परीक्षा आवेदन व नामांकन अपलोड करने होंगे, और विद्यार्थियोें को व्यक्तिगत तौर पर आवेदन अपलोड नहीं करने होंगे.
यूजीसी के मार्गदर्शक तत्वानुसार विद्यापीठ एवं महाविद्यालयों से संबंधित सभी शैक्षणिक कार्यों को ऑनलाईन किया जाना अपेक्षित है. जिसके अनुसार विद्यापीठ ने शैक्षणिक सत्र 2021 से परीक्षा आवेदन व नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाईन करने का निर्णय लिया गया है. लर्निंग स्पायरल कंपनी के पास ऑनलाईन कामों की जवाबदारी सौंपी जायेंगी. अब तक बीए, बीकॉम, बीएससी व अभियांत्रिकी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को परीक्षा आवेदन ऑनलाईन भरना पडता था. किंतु अब से सभी शाखाओं के विद्यार्थियों को अपने परीक्षा आवेदन ऑनलाईन ही भरने होंगे. इसके तहत शीतकालीन 2020 की परीक्षा हेतु भी ऑनलाईन आवेदन की सुविधा दी जायेगी.

कॉलेज को स्वतंत्र पासवर्ड

ऑनलाईन परीक्षा आवेदन तथा नामांकन प्रक्रिया को गतिमान करने हेतु प्रत्येक महाविद्यालय को स्वतंत्र पासवर्ड दिया जायेगा. जिसके लिए एक पोर्टल खोला जायेगा और ऑनलाईन प्रक्रिया की जवाबदारी लर्निंग स्पायरल कंपनी की ओर सौंपी जायेगी. ज्ञात रहें कि, प्रतिवर्ष विद्यार्थियों द्वारा ढाई लाख परीक्षा आवेदन तथा एक लाख नामांकन विद्यापीठ में प्रस्तुत किये जाते है.

काम का बोझ घटेगा

विद्यापीठ के परीक्षा विभाग में नियमित अधिकारियों व कर्मचारियों की संख्या बेहद कम है. ऐसे में यदि इस वर्ष से परीक्षा आवेदन व नामांकन प्रक्रिया ऑनलाईन होने जा रही है, तो परीक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियोें पर काम का बोझ निश्चित तौर पर कम होगा, ऐसी जानकारी परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक हेमंत देशमुख द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button