अमरावती

अब 12 से 14 वर्ष के बच्चों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

कल से शहर की 357 शालाओं में चलाया जाएगा अभियान

  • 60 साल से अधिक बुजुर्गो को दी जाएगी प्रिकॉशन डोज

  • केन्द्र सरकार का राष्ट्रव्यापी उपक्रम

अमरावती/दि.15 – ‘बच्चें सुरक्षित तो देश सुरक्षित’ इस तर्ज पर केन्द्र सरकार की संकल्पना के अनुसार 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग वाले बच्चों को कल से वैक्सीन देने की शुरुआत संपूर्ण देशभर में की जाएगी. वैसे तो देश में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार की ओर से लगातार कदम उठाए जा रहे है. सरकार ने 19 वर्ष से अधिक उम्र वालों को टीकाकरण अनिवार्य किए जाने के पश्चात अब 12 से 14 साल के बच्चों को टीका लगवाने की अनुमति दी है. जिसके चलते कल से यह अभियान संपूर्ण देशभर में युद्धस्तर पर चलाया जाएगा. इसके अलावा 60 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गो को इसी दिन से प्रिकाशन डोज भी लगाना शुरु किया जाएगा. जिसके चलते राज्य सरकार व जिला प्रशासन के साथ ही मनपा प्रशासन ने भी तैयारियां शुरु कर दी गई है.
फिलहाल राज्य सरकार व मनपा प्रशासन को अधिकृत तौर पर दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए है. किंतु भविष्य के निर्देेशों को ध्यान में रखते हुए मनपा ने शहर में तमाम निजी शालाओं एवं मनपा शालाओं में 12 से 14 साल के बच्चों को टीका लगवाने की तैयारियां शुरु कर दी है. बताया गया है कि अमरावती शहर में लगभग 357 शालाएं है. जिनमें से 64 शालाएं मनपा की है इन सभी शालाओं में मनपा के अलग-अलग दल को भेजकर 12 से 14 साल के बच्चों की सूची तैयार कर उन्हें टीका लगवाया जाएगा. यहां बता दे कि वैसे तो कोरोना की रफ्तार पहले के मुताबिक काफी धीमी हो चुकी है परंतु अब भी कोरोना के खतरे को भापते हुए केन्द्र सरकार की ओर से अब बच्चों को भी टीका लगाने का अभियान छेड दिया गया है. केन्द्र सरकार के नए संकल्प के अनुसार ‘बच्चें सुरक्षित तो देश सुरक्षित’ की तर्ज पर यह अभियान 16 मार्च से चलाया जाएगा. जिसमें 12 से 13 व 13 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को टीका दिया जाएगा साथ ही 60 वर्ष से अधिक बुजुर्गो को प्रिकॉशन डोज लगवाया जाएगा.

नियोजित केंद्रों पर दी जाएगी वैक्सीन

मनपा व्दारा दी गई जानकार के अनुसार प्रत्येक शालाओं के अथवा फिलहाल जहां-जहां मनपा का कोरोना टीका केंद्र जारी है वहां भी 12 से 14 वर्ष आयु वाले बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी. जिसकी तैयारियां शुरु कर दी गई है. फिलहाल बच्चों को लगवाया जाने वाला टीका अब तक जिला प्रशासन व मनपा प्रशासन को प्राप्त नहीं हुआ है परंतु आज या कल वैक्सीन की खेप अमरावती जिले के अलावा संभाग में पहुंच सकती है.

फिलहाल आदेश प्राप्त नहीं हुए

केंद्र सरकार व्दारा जारी किए गए आदेश पर अब तक अधिकृत रुप से पत्र या फिर किसी प्रकार की गाईडलाइन प्राप्त नहीं हुई है. किंतु आदेश प्राप्त होते ही तैयारियां युद्ध स्तर पर संपूर्ण जिले भर में शुरु कर दी जाएगी.
– डॉ. दिलीप रणमले, स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button