अमरावती

अब कोर्ट पैरवी अमलदारों के लिए क्यूआर कोड स्कैन अनिवार्य

जिला व तहसील स्तर पर न्यायालय के पुलिस कर्मियों के लिए भी जरुरी

अमरावती/ दि.15 – जिला न्यायालय सहित प्रत्येक तहसील स्तर पर प्रथम श्रेणी दंडाधिकारी न्यायालयों में पैरवी अमलदार कार्यरत है. शिकायतकर्ता, गवाह न्यायालय में समय पर पहुंच जाते है किंतु पैरवी अमलदार समय पर नहीं पहुंचते. जिसकी वजह से अब न्यायालयों में उनकी उपस्थिति दर्ज करवाने हेतु क्यूआर कोड स्कैन लगाए जाएंगे. जिसमें पैरवी अमलदारों को भी क्यूआर कोड स्कैन करना अनिवार्य होगा. जल्द ही न्यायालय परिसर में क्यूआर कोड लगाए जाएंगे ऐसी जानकारी एस.पी. अविनाश बारगल ने दी.
संबंधित पुलिस स्टेशन की सीमा अंतर्गत जो न्यायालय शुरु है उस प्रकरण के शिकायतकर्ता, गवाहों को न्यायालय में प्रकरण के संदर्भ में सविस्तार जानकारी देने के लिए और उन्हें मदद करने के लिए पैरवी अमलदार कार्यरत रहते है. अनेको बार शिकायतकर्ता व गवाह सुबह 10 बजे ही न्यायालय में पहुंच जाते है किंतु पैरवी अमलदार समय पर नहीं पहुंचते और शिकायतकर्ता को पूरा समय नहीं देते ऐसे पैरवी अमलदारों के लिए क्यूआर कोड न्यायालय परिसर में लगाए जाएंगे. जिसमें सुबह 10 बजे पैरवी अमलदारों को स्कैन करना होगा स्कैन न किए जाने की जानकारी तत्काल पुलिस नियंत्रण कक्ष को प्राप्त होगी.

रात्र गश्त के लिए प्रभावी है क्यूआर कोड
पिछले डेढ महीनों से जिले भर के महत्वपूर्ण स्थानों पर 600 क्यूआर कोड ग्रामीण पुलिस व्दारा लगाए गए. यह क्यूआर कोड रात को गश्त करने वाले पुलिस अधिकारियों के लिए प्रभावी साबित हो रहे है. अमलदारों को गश्त के दरमियान कोड स्कैन करना बंधनकारक है फिलहाल यह प्रणाली सुचारु रुप से कार्यरत है.
– अविनाश बारगल, जिला पुलिस अधीक्षक ग्रामीण

Related Articles

Back to top button