अमरावती

अब शराब पीकर बस चलाने पर चालक होगा निलंबीत

अल्कोहोल जांच के बाद ही दी जायेगी रापनि बस की चाबी

* रोजाना अल्कोहोल के प्रमाण की जांच का आदेश जारी
अमरावती/दि.17- कई बार चालकों द्वारा शराब पीकर वाहन चलाने की वजह से सडक हादसे घटित होते है. ऐसे में शराब पीकर वाहन चलाना हमेशा से ही खतरनाक माना जाता है. इस बात के मद्देनजर राज्य परिवहन निगम के महाव्यवस्थापक द्वारा अब रोजाना रापनि बस चालकों की अल्कोहोलिक जांच करने का निर्णय लिया गया है. जिसके तहत अब ड्यूटी पर उपस्थित होनेवाले रापनि बस चालकों की सबसे पहले अल्कोहोलिक जांच की जायेगी. जिसके तहत उनके शरीर में रहनेवाले अल्कोहोल का प्रमाण जांचा जायेगा और शरीर में अल्कोहोल का प्रमाण नहीं रहने पर ही उन्हें रापनि बस की चाबी दी जायेगी. साथ ही यदि ड्युटी के दौरान कोई भी बस चालक शराब पीये हुए पाया जाता है, तो उसे तत्काल ही निलंबीत भी किया जायेगा.
इस संदर्भ में रापनि के महाव्यवस्थापक द्वारा जारी किये गये परिपत्रक में कहा गया है कि, चालकों द्वारा शराब का सेवन करते हुए वाहन चलाने की वजह से सडक हादसे घटित होने के कई मामले अब तक सामने आ चुके है. ऐसे में सडक हादसों की संख्या घटाने हेतु रापनि के सभी चालकों को बस की चाबी देने से पहले ही उनकी अल्कोहोलिक जांच करने का निर्णय लिया गया है. जिसके तहत बस चालक के शरीर में अल्कोहोल यानी नशे का कोई प्रमाण नहीं रहने की पुष्टि होने के बाद ही उन्हें ड्यूटी पर लिया जायेगा. यदि इसके बावजूद भी कोई बस चालक ऑन ड्यूटी रहते समय शराब पीये हुए पाया जायेगा, तो उसे तुरंत ही सेवा से निलंबीत करने की कार्रवाई की जायेगी.

* जांच के बिना नहीं मिलेगी बस की चाबी
– ड्यूटी पर उपस्थित होनेवाले बस चालकों की सबसे पहले अल्कोहोलिक जांच की जायेगी और उनके द्वारा शराब का सेवन नहीं किया गया है, एवं उनके शरीर में अल्कोहोल का कोई प्रमाण नहीं है, इसकी पुष्टि होने के बाद ही उनके हाथ में बस का स्टेअरिंग सौंपा जायेगा.
– यातायात नियंत्रण कक्ष के नियंत्रक द्वारा चालक ने शराब का सेवन नहीं किया है और उसके शरीर में अल्कोहोल का प्रमाण नहीं है, इस बात की पुष्टि किये जाने के बाद ही संबंधित चालक को सौंपी गई बस अगले गंतव्य के लिए रवाना हो सकेगी.

* स्वतंत्र रजिस्टर में दर्ज होगी जांच की जानकारी
जिन आगारों में अल्कोहोलिक टेस्ट मशीन उपलब्ध है, उन आगारों द्वारा अपनी खुद की बसों सहित अन्य आगारों से आनेवाली बसों, विशेषकर लंबी दूरीवाली और रातराणी बसों के चालकों की अल्कोहोलिक टेस्ट की जाये और इसकी जानकारी स्वतंत्र रजिस्टर में दर्ज कराई जाये. ऐसे निर्देश इस परिपत्रक में दिये गये है.

* सभी आगार प्रमुखों के नाम जारी हुआ है पत्र
एसटी बस चालकों की अल्कोहोलिक टेस्ट के संदर्भ में रापनि के महाव्यवस्थापक द्वारा विगत 10 जून को ही सभी आगार प्रमुखों के नाम पत्र जारी किया गया है. जिसके आधार पर आगार के सभी संबंधितों हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गये है.

* एसटी महामंडल के यातायात महाव्यवस्थापक द्वारा जारी किया गया लिखीत पत्र हाल ही में प्राप्त हुआ है. जिसके अनुसार जिले के आठों आगारों में अल्कोहोल टेस्ट मशीन के जरिये बस चालकों की जांच करने हेतु आवश्यक तैयारियां शुरू की गई है. यह जांच आगारों में चालकों को बस सौंपने से पहले करने के साथ-साथ विजीलन्स पथक द्वारा बीच रास्ते में भी बस रोककर की जायेगी और आगार से निकली बस का चालक यदि ऑन ड्यूटी रहते समय बीच रास्ते में कहीं पर भी शराब पीये हुए पाया जायेगा, तो उसे तत्काल प्रभाव से निलंबीत कर दिया जायेगा.
– श्रीकांत गभने
विभाग नियंत्रक

* आगारनिहाय बस व चालकों की संख्या
कुल बस           चालक
अमरावती          64               105
बडनेरा               50               81
परतवाडा            55              127
वरूड                   43              81
चांदूर रेल्वे          38              78
दर्यापुर               43             114
मोर्शी                  36             78
चांदूर बाजार       40             70

Related Articles

Back to top button