अमरावती

अब राज्य के मुख्याध्यापक राजपत्रित नहीं!

जिप शिक्षकों के रिक्त पदों पर की जाएगी नियुक्ति

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१६ – राज्य के सभी सरकारी कनिष्ठ महाविद्यालयों के मुख्याध्यापकों को राजपत्रित अधिकारी का दर्जा प्राप्त था. लेकिन अब महाविद्यालय के अधिकांश मुख्याध्यापकों के पद रिक्त होने के कारण इस जगह पर नियुक्त होने वाले मुख्याध्यापकों को अब राजपत्रित अधिकारी का दर्जा नहीं दिया जाएगा. जिप द्वारा शिक्षकों के रिक्त पदों की नियुक्तियां होने वाली है और यह सभी पद वर्ग दो के संवर्ग से पद भरे जाएगें.

सांख्यिकीय जानकारी मंगाई
राज्य के गुट शिक्षणअधिकारी, उपमुख्यशिक्षण अधिकारी व कनिष्ठ महाविद्यालयीन शिक्षकों के पद समकक्ष है. जिसके कारण सरकारी कनिष्ठ महाविद्यालयीन शिक्षकों को राजपत्रित अधिकारियों का दर्जा है. किंतु अनुदानित निजी कनिष्ठ महाविद्यालयीन मुख्याध्यापकों को राजपत्रित अधिकारी का दर्जा नहीं है. शालेय शिक्षा विभाग के राज्य में ५०० से अधिक कनिष्ठ महाविद्यालय है. जिसमें से अधिकांश महाविद्यालयों का प्रभार प्रभारी मुख्याध्यापकों का है. इसलिए यह पद भरने का निर्णय विभाग द्वारा लिया गया है. यह पद जिप के शिक्षकों में से भरे जाएगें. जिसकी विभाग द्वारा जानकारी मंगवाई गई है.

मुख्याध्यापकों के रिक्त पद भरे
फिलहाल राज्य में गुट शिक्षण अधिकारी, उपशिक्षण अधिकारी व जिप हाईस्कूल के राजपत्रित मुख्याध्यापकों के सैकडो पद रिक्त है. शिक्षा विभाग का संपूर्ण कामकाज प्रभारियों के भरोसे पर चल रहा है. वर्ग ३ के केंद्र प्रमुखों के पद भी रिक्त है. गुट शिक्षण अधिकारी व उपशिक्षण अधिकारी के पद भरकर बीएड प्रशिक्षित पदवीधर प्राथमिक शिक्षकों में से केंद्र प्रमुखों के रिक्त पद भरे जाने चाहिए.
-राजेश सावरकर, राज्य सूचना प्रमुख
महाराष्ट्र राज्य शिक्षक समिति

Related Articles

Back to top button