अमरावतीमुख्य समाचार

अब ठुड्डी से भी गायब हो गया मास्क

संक्रमण का असर सुस्त होते ही लापरवाह हुए लोगबाग

* प्रशासन भी हुआ कार्रवाई को लेकर सुस्त

अमरावती/दि.14- कुछ समय पूर्व कोविड संक्रमण का कहर जारी रहते समय लोगबाग बीमारी के डर की वजह से अपने चेहरे पर मास्क लगाकर अपने घरों से बाहर निकलते थे. साथ ही बिना मास्क लगाये सार्वजनिक स्थानों पर घुमनेवाले लोगों के खिलाफ प्रशासन द्वारा भी दंडात्मक कार्रवाई की जाती थी. किंतु इन दिनों जैसे ही कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का असर सुस्त हुआ है, वैसे ही अनलॉक का दायरा बढाये जाने के चलते अब शहर की सडकों सहित सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की भीडभाड बढने लगी है. किंतु कोविड संक्रमण का खतरा अब भी बरकरार है. इसके बावजूद लोगबाग अपने चेहरे पर बिना मास्क लगाये बेखौफ अंदाज में भीडभाड में घुम रहे है. वहीं हैरत की बात यह भी है कि, पुलिस महकमे सहित स्थानीय प्रशासन द्वारा इसे लेकर कोई कार्रवाई भी नहीं की जा रही.
बता दें कि, सरकार द्वारा कोविड संक्रमण की घटती रफ्तार को देखते हुए प्रतिबंधात्मक नियमों के तहत शॉपिंग मॉल, मंदिर, स्कूल, बाजारों को खोलने की छूट दी गई है तथा सभी लोगों से कोविड त्रिसूत्री के नियमों का अनिवार्य तौर पर पालन करने हेतु कहा गया है. किंतु इन दिनों अधिकांश लोगों द्वारा सरकारी व प्रशासनिक निर्देशों की खुले तौर पर अनदेखी की जा रही है और लोगबाग बिना मास्क लगाये ही अपने घरों से निकलकर भीडभाड का हिस्सा बन रहे है. किंतु इसके बावजूद पुलिस महकमे व स्थानीय प्रशासन द्वारा इसे नियंत्रित करने हेतु कोई कदम नहीं उठाये जा रहे है. ज्ञात रहे कि, अनुशासनहीन नागरिकों पर कार्रवाई करने हेतु सरकार की ओर से आदेश जारी किये गये है. साथ ही प्रशासन द्वारा भी इसे लेकर समय-समय पर अध्यादेश जारी किये जाते है. किंतु इन आदेशों पर शहर में कही पर भी अमल होता दिखाई नहीं देता. इस समय शहर में बडे पैमाने पर नवरात्री महोत्सव मनाया जा रहा है. जिसके तहत जगह-जगह पर विभिन्न धार्मिक आयोजन हो रहे है. साथ ही पर्व एवं त्यौहारों का समय रहने के चलते बाजारों में भी खरीददारी के लिए बडे पैमाने पर भीडभाड हो रही है. किंतु अधिकांश लोग बिना मास्क लगाये ही घूम रहे है. जहां एक ओर आम नागरिक पूरी तरह से बेखौफ घुम रहे है. वहीं दूसरी ओर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर काफी हद तक लापरवाही बरती जा रही है. उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान जब प्रतिबंधात्मक नियमों को कडाई से लागू किया जा रहा था, तब भी कई लोग पूरे चेहरे को मास्क से ढांकने की बजाय अपनी ठुड्डी पर मास्क पहनकर इधर-उधर घुमते थे. वहीं अब किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं होने के चलते वह मास्क ठुड्डी पर से भी गायब हो गया है और लोग बिना मास्क के ही इधर से उधर घुम रहे है.

* शहर में कहीं कोई कार्रवाई नहीं

इन दिनों शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों व बाजारों में अधिकांश लोगबाग बिना मास्क लगाये ही घुमते दिखाई देते है. किंतु ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस महकमे को मनपा प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई होती दिखाई नहीं देती.
शहर के फ्रेजरपुरा, गाडगेनगर, बडनेरा व सिटी कोतवाली पुलिस थानों में विगत दो माह के दौरान कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों को लेकर किसी भी व्यक्ति पर कोई दंड नहीं लगाया गया है.
भीडभाडवाले स्थानों पर मास्क का प्रयोग नहीं करने के चलते एक बार फिर कोविड संक्रमण फैलने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता. ऐसे में प्रशासन द्वारा इसे लेकर सतत अभियान जारी रखना बेहद जरूरी है. किंतु इस समय खुद प्रशासन भी इस मामले को लेकर सुस्त दिखाई दे रहा है.

मास्क का प्रयोग नहीं करनेवाले लोगों के खिलाफ संबंधित स्थानीय स्वराज्य संस्था की ओर से दंडात्मक कार्रवाई किया जाना अपेक्षित है. वहीं पुलिस महकमे द्वारा बिना मास्क लगाये वाहन चलानेवाले लोगों के खिलाफ नियमित तौर पर कार्रवाई की जा रही है.
– विक्रम साली
पुलिस उपायुक्त, शहर पुलिस आयुक्तालय

Related Articles

Back to top button