अमरावतीमुख्य समाचार

अब पारा भर रहा उछाल

इस सप्ताह से जमकर तडकेगी गर्मी

* अधिकतम तापमान पहुंचा 36.5 डिग्री पर
* अगले तीन दिनों में 1-2 डिग्री का आ सकता है उछाल
अमरावती/दि.27 – फरवरी माह के दूसरे सप्ताह से ही गर्मी में अपनी आमद के संकेत दे दिए थे और फरवरी माह का अंत आते-आते पारे का स्तर लगातार उंचा उठता चला गया. विगत 24 घंटे के दौरान अमरावती शहर सहित जिले में अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सिअस तथा न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सिअस रहा. तापमान की यह स्थिति अगले करीब तीन दिनों तक बनी रह सकती है. वहीं तीन दिन पश्चात तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सिअस की वृद्धि दर्ज हो सकती है.
उल्लेखनीय है कि, विगत कुछ दिनों से दिन के समय अच्छी खासी गर्मी महसूस हो रही है. वहीं रात होते-होते मौसम में कुछ हद तक ठंडक भर जाती है, जो सुबह तक कायम रहती है. ऐसे में दिन के समय गर्म और रात के समय सर्द वातावरण वाली स्थिति बनी हुई है. विगत 24 घंटों के दौरान भी न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सिअस के आसपास रहा. जिससे रात काफी हद तक राहत वाली रही. परंतु मौसम विभाग के मुताबिक अब धीरे-धीरे न्यूनतम तापमान का स्तर पर उपर उठना शुरु हो जाएगा. जिसकी वजह से रात के समय ठंड गायब होकर उमस महसूस होनी शुरु होगी. वहीं अधिकतम तापमान का स्तर उंचा उठने की वजह से दिन के समय पडने वाली गर्मी का ऐहसास और प्रमाण भी बढेगा.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती शहर सहित जिले में अप्रैल व मई माह आते-आते अधिकतम तापमान का स्तर 45 डिग्री सेल्सिअस के स्तर को बडी आसानी से पार कर जाता है और इस बार भी अधिकतम तापमान का स्तर अप्रैल-मई माह के दौरान 45 डिग्री के पार जाने की पूरी संभावना है. याने इस बार भी गर्मी अच्छी खासी पडने वाली है. जिसका प्रारंभ मार्च माह की शुरुआत से ही हो जाएगा. जब अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सिअस के आसपास पहुंचने की पूरी उम्मीद है. स्थानीय मौसम वैज्ञानिक प्रा. अनिल बंड के मुताबिक इस बार मार्च माह के पहले दो-तीन पखवाडे तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सिअस के आसपास तक रह सकता है. ऐसे में मार्च माह के दौरान गर्मी का कोई विशेष असर दिखाई नहीं देगा. परंतु अप्रैल व मई के दौरान स्थिति हलाकान करने वाली रह सकती है.

* एसी, कुलर व मटकों की विक्री बढी
गर्मी के मौसम का असर शुरु होते ही लोगों ने अपने आपको ठंडक पहुंचाने के लिए तमाम जतन करने शुरु कर दिए है. जिसके तहत बाजार में जगह-जगह पर मटके, सुराही व कुलर सहित खस ताटियों की दुकानें सजनी शुरु हो गई है. जहां पर खरीददारी के लिए लोगों की अच्छी खासी भीडभाड भी उमड रही है. इसके साथ ही कई लोगों ने अपने-अपने घरों में एसी और कुलर को भी आवश्यक रखरखाव व दुरुस्ती करते हुए गर्मी के लिहाज से शुरु करने हेतु तैयार कर लिया है. ताकि तपती गर्मी से निजात पाने हेतु ठंडक का इंतजाम पहले से तैयार रखा जा सके.

* विदर्भ के सभी जिलों मेें उछाल भर रहा पारा
अमरावती शहर व जिले सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में इस समय तापमान लगातार बढ रहा है. जिसके चलते पूरा विदर्भ क्षेत्र गर्मी की आहट व दस्तक को महसूस कर रहा है.

* कहां कितना तापमान (डिग्री सेल्सिअस)
शहर           अधिकतम      न्यूनतम
अमरावती      36.5                   16.5
अकोला          38.3                  15.4
यवतमाल       36.0                  17.0
वाशिम           38.2                  15.4
बुलढाणा        36.0                   19.2
नागपुर          35.8                   17.1
चंद्रपुर           37.0                   18.8
गडचिरोली    33.8                   15.6
गोंदिया         36.5                   15.8
वर्धा              37.0                   17.1

Related Articles

Back to top button