अमरावतीमहाराष्ट्र

अब मनपा पर बैंक से ओवरड्राफ्ट निकालने की नौबत

कर्मचारियों का बकाया, महावितरण, ठेकेदार भी पैसों के लिए कतार में

अमरावती/दि.15– आय के मुख्य स्त्रोत रहे संपत्ति कर की वसूली फिलहाल ठप्प रहने से मनपा की तिजोरी खाली हैं. ऐसी अवस्था में लोगो का बकाया अदा करने के लिए ओवरड्राफ्ट निकालने की नौबत आ गई हैं. कर्मचारियों को छठवें वेतन आयोग की बकाया राशि देने के लिए पैसे न रहते महावितरण ने उनके बकाए के लिए दबाव लाया हैं. पैसे मांगने वाले दरवाजे पर कतार में खडे रहने से मनपा पर यह नौबत आ गई हैं.

मनपा की आर्थिक स्थिति कमजोर हैं. उधारी पर आर्थिक व्यवहार किसी तरह चल रहा हैं. शासन से अनुदान न मिलता रहते आय के प्रमुख स्त्रोत रहे संपत्ति कर की वसूली अब तक शुरु नहीं हुई हैं. मनपा क्षेत्र की संपत्ति का सर्वेक्षण होने के बाद कर निर्धारण करने की प्रक्रिया शुरु हैं. इस कारण अब तक टैक्स के बील भेजे नहीं गए हैं. शहर में नए सर्वेक्षण में 3 लाख से अधिक संपत्ति पाई गई हैं. इस संपत्ति के टैक्स पर मनपा को 150 करोड रुपए तक आय अपेक्षित हैं. लेकिन वह आगामी वित्तीय वर्ष में तिजोरी में आनेवाला हैं. फिलहाल तिजोरी खाली हैं.

मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने मनपा कर्मचारी व अधिकारियों की बुधवार 14 फरवरी से शुरु होनेवाली हडताल स्थगित करने में सफलता प्राप्त की हैं. छठवे वेतन के अंतर के 1 करोड 8 लाख रुपए एकमुश्त अदा करने की उन्होंने कबुली दी हैं. लेखा विभाग को वैसी सूचना भी उन्होंने दे दी हैं. महावितरण के मनपा की तरफ 3 करोड 95 लाख रुपए बकाया हैं. पथदिप की बिजली आपूर्ति खंडित करने की चेतावनी महावितरण ने दी हैं. कुल बकाया राशि में से ज्यादा से ज्यादा एक करोड रुपए अदा करने की तैयारी की जा रही हैं. साथ ही उद्यान का बकाया अदा किया गया हैं. मनुष्यबल की आपूर्ति करने वाली बाह्य यंत्रणा के बिल बकाया हैं. आपूर्तिदारो को देने पैसे नहीं हैं. ऐसी स्थिति में मनपा का आर्थिक कामकाज चलाने के लिए अब बैंक से ओवरड्राफ्ट निकालने की नौबत मनपा पर आ गई हैं. कितने पैसो का ओवरड्राफ्ट निकाला जाएगा, यह स्पष्ट नहीं हो पाया हैं. इस बाबत मनपा का लेखा विभाग अथवा कोई अधिकारी कुछ कहने तैयार नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button