अमरावतीमुख्य समाचार

अब ड्रोन से पार्सल पहुंचायेगा डाक विभाग

बहुत जल्द नागपुर में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

* दवाओं के पार्सल को दी जायेगी प्राथमिकता
* बेहद कम समय में घर पहुंच मिलेगा डाक से पार्सल
अमरावती/दि.12- भारतीय डाक विभाग द्वारा कुछ समय पूर्व गुजरात के कच्छ जिले में ड्रोन की सहायता से पार्सल पहुंचाने की सेवा शुरू की गई है और डाक विभाग के ड्रोन ने केवल 25 मिनट में 46 किमी की दूरी तय करते हुए घर पहुंच पार्सल सेवा दी. इस सफलता से उत्साहित होकर अब केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय के निर्देश पर देश के अलग-अलग प्रमुख शहरों में ड्रोन से डाक पार्सल सेवा को प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जा रहा है. ऐसा ही एक प्रोजेक्ट बहुत जल्द नागपुर विभाग में भी शुरू होगा. ऐसी जानकारी सामने आयी है. साथ ही नागपुर में यह प्रोजेक्ट सफल रहने पर इसे विदर्भ के अन्य क्षेत्रों, विशेषकर संभागीय मुख्यालय रहनेवाले अमरावती शहर में लागू किया जा सकता है.
उल्लेखनीय है कि, अमूमन डाक महकमे के जरिये भेजे जानेवाले खत और पार्सल के काफी विलंब से मिलने के किस्से-कहानी सुनाये जाते है. लेकिन अब डाक विभाग ने अपने कामकाज के तरीके में आमूलाग्र परिवर्तन लाना शुरू कर दिया है. जिसके तहत अब अपनी पार्सल सेवा को गतिमान करने हेतु डाक विभाग द्वारा ड्रोन जैसे अत्याधुनिक साधनों का सहारा लिया जा रहा है. जिसके लिए आधुनिक तकनिकी ज्ञान का अवलंब करते हुए डाक महकमे को हाईटेक किया जा रहा है.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए अमरावती डाक विभाग के वरिष्ठ अधिक्षक आबाराव इंगले ने बताया कि, फिलहाल ड्रोन के जरिये डाक पार्सल में वैद्यकीय संबंधीत साहित्य को भेजने हेतु प्राथमिकता दी जायेगी और इस नये पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक स्थान से दूसरे स्थान तक मेल या पार्सल भेजने का खर्च ग्राहक से वसूल किया जायेगा. साथ ही इस काम के लिए स्वतंत्र टीम भी तैयार की जायेगी. नागपुर में यह प्रयोग व्यवसायिक रूप से सफल होने के बाद इसे अन्य शहरोें में शुरू करने पर विचार किया जायेगा.

* फिलहाल अमरावती के लिए कोई निर्देश नहीं
डाक विभाग के वरिष्ठ अधिक्षक आबाराव इंगले के मुताबिक फिलहाल तक अमरावती में इस योजना को लेकर कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए है. परंतु निकट भविष्य में यह सेवा अमरावती में शुरू की जा सकती है और बहुत जल्द चरणबध्द ढंग से ड्रोन केे जरिये पार्सल सेवा पूरे देश में लागू हो जायेगी, ऐसी उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button