अमरावती

अब जिलास्तर पर होगी पशु औषधियों व उपकरणों की खरीदी

राज्यमंत्री बच्चु कडू के निर्देश पर पशु संवर्धन आयुक्त का आदेश

परतवाडा/दि.8 – पशुओं के लिए जीवनावश्यक रहनेवाली दवाईयों के साथ ही चिकित्सा उपकरण साहित्य की खरीदी पध्दति को बदलकर अब राज्य के प्रत्येक जिले के पशु वैद्यकीय उपायुक्त तथा जिला पशुसंवर्धन अधिकारी को साहित्य खरीदी के अधिकार प्रदान किये गये है. राज्यमंत्री बच्चु कडू द्वारा जारी किये गये पत्र के पश्चात पशु संवर्धन आयुक्त ने विगत 4 फरवरी को इस संदर्भ में एक आदेश जारी किया है.
बता दें कि, समूचे राज्य में पशु संवर्धन विभाग के लचर कामकाज का नुकसान पशुपालकों को भुगतना पडता था. ऐसे में रविकिरण पाटील नामक पशुपालक ने भग्नावस्था में पडी यंत्रसामग्री तथा उपचार संबंधी सुविधाओें की वजह से सफेद हाथी बने पशु अस्पताल को लेकर शिकायत दर्ज करायी थी. जिसे राज्यमंत्री बच्चु कडू ने बेहद गंभीरता से लिया था और विविध जांच हेतु अमरावती से पुणे की यात्रा और यंत्र सामग्री बंद रहनेवाले पशु चिकित्सालयों की तत्काल जांच करने के आदेश दिये थे. ऐसे में अब पुणे स्थित पशु संवर्धन आयुक्त सचिंद्र प्रतापसिंह ने पशुधन के लिए समय पर योग्य चिकित्सा और दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तर पर दवाईया, इंजेक्शन व उपकरण खरीदने के आदेश जारी किये है.

  • पशु संवर्धन आयुक्त ने पशुओं को बचाने हेतु जिलास्तर पर आवश्यक दवाईयों व उपकरणों की खरीदी का आदेश जारी किया है. जिससे पशुओं को समय पर इलाज की सुविधा मिलेगी. इससे पशुपालकोें को काफी राहत व सुविधा होगी.
    – रविकिरण पाटील
    पशुपालक, चांदूर बाजार

काफी क्लिष्ट थी पुरानी पध्दति

इससे पहले पशुओं के लिए दवाई, इंजेक्शन व चिकित्सा उपकरण राज्यस्तर पर दरकरार पध्दति से खरीदे जाते थे. जिसमें काफी अधिक समय लगा करता था. साथ ही दवाईयोें व उपकरणों की गुणवत्ता पर भी नियंत्रण रखना संभव नहीं होता था. इसके अलावा पशुओं के इलाज एवं संक्रामक रोगोें पर नियंत्रण हेतु समय पर उपाय योजनाएं भी नहीं चलायी जा पाती थी. ऐसे में पशुओं की मौतें होकर पशुपालकों का काफी नुकसान हुआ करता था. इस बात के मद्देनजर अब पशुओं हेतु आवश्यक दवाईयां व चिकित्सा उपकरण जिलास्तर पर खरीदने का निर्णय लिया गया है.

Related Articles

Back to top button