अमरावती

अब चुनावी खर्च का ब्यौरा पेश करने की दौडभाग

एक माह के भीतर देना होगा हिसाब

  • सभी प्रत्याशी लगे है जमा-जोड के काम में

अमरावती/दि.22 – जिले की 537 ग्राम पंचायतोें के चुनाव की प्रक्रिया अब पूर्ण हो गयी है और चुनावी नतीजे भी घोषित हो गये है. जिसके बाद अब चुनाव लडनेवाले सभी प्रत्याशियों को आगामी एक माह के भीतर अपने चुनावी खर्च का ब्यौरा निर्वाचन विभाग के समक्ष प्रस्तुत करना होगा. ऐसे में अब विजयी एवं पराजीत ऐसे सभी प्रत्याशियों द्वारा चुनावी काल के दौरान किये गये खर्च के हिसाब-किताब का ‘जमा-जोड’ किया जा रहा है.
ज्ञात रहें कि, ग्राम पंचायत चुनाव लडनेवाले सभी प्रत्याशियों को निर्वाचन विभाग द्वारा स्वतंत्र व नया बैंक खाता खोलने का आदेश दिया गया था. इस बैंक खाते के जरिये ही चुनावी खर्च में लगनेवाली राशि की आवक-जावक होना अनिवार्य किया गया था, और अब पूरी चुनावी प्रक्रिया निपट जाने के बाद इस बैंक खाते के जरिये हुई पैसों की आवक-जावक का पूरा हिसाब निर्वाचन विभाग के पास प्रस्तुत करना होगा. ऐसे में चुनाव परिणाम घोषित होते ही विजेता प्रत्याशियों सहित अंत तक चुनावी मैदान में डटे रहे पराजीत प्रत्याशियों द्वारा चुनाव के दौरान हुए खर्च का तालमेल बिठाने हेतु दौडभाग की जा रही है, क्योेंकि यदि वे चुनावी खर्च का ब्यौरा प्रस्तुत नहीं करते है, तो उनके चुनाव लडने की पात्रता खतरे में पड सकती है.
ज्ञात रहेे कि, करीब दो सप्ताह तक चली ग्रापं चुनाव की धामधुम में कई उम्मीदवारों ने इसे अपनी प्रतिष्ठा का मसला बनाते हुए अपनी जीत के लिए हर तरह के तरीकोें का प्रयोग किया. जिसके लिए लाखों रूपये खर्च भी किये गये. वहीं चुनाव परिणाम के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में ‘कहीं खुशी कहीं गम’ का माहौल है. वहीं अब इसी माहौल के बीच सभी प्रत्याशियों द्वारा चुनावी काल के दौरान प्रचार सहित अन्य कामों पर खर्च की गई राशि की आवक-जावक का पूरा ब्यौरा संकलित किया जा रहा है, ताकि निर्वाचन विभाग के समक्ष हिसाब-किताब पेश किया जा सके.

Related Articles

Back to top button