अमरावती

रेल विभाग में अब सेवानिवृत्ति की आयु सीमा ५५ वर्ष

रेल कर्मियों की विभाग द्वारा मंगाई जानकारी

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१७ – रेल विभाग में अब सेवानिवृत्ति की आयु सीमा ६० वर्ष से ५५ वर्ष की जाने की चर्चा से रेल कर्मियों में हडकंप मच गया है. इसके मुताबिक जिन कर्मचारियों की उम्र ५५ साल हो गई है ऐसे सी और डी ग्रुप के कर्मचारियों को मार्च २०२१ में सेवानिवृत्त किया जाएगा. इस विषय में रेलवे बोर्ड द्वारा कर्मचारियों की जानकारी मंगवाई गई है. रेलवे विभाग में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयुसीमा पहले ६० वर्ष की थी. लेकिन अब ५५ वर्ष किए जाने की खबर आने से कर्मचारियों में सनसनी मच गई है.
हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी लेकिन रेलवेस्थानक के अधिकारियों तथा कर्मचारियों मेें बुधवार को चर्चा देखी गई. रेलवे प्रशासन की इस पहल से लाखों कर्मचारियों को अपनी नौकरियां छोडनी पडेगी. रेलवे बोर्ड द्वारा १२ नंबर २०१५ के आरबी नंबर पर १४३/२०१५ भारतीय रेल के १८ जोन के मुख्य कार्यालय को जानकारी देकर देश के हर विभाग को पत्र जारी किया गया है. उसके मुताबिक जिन रेलवे कर्मचारियों की उम्र ३१ मार्च २०२१ को ५५ साल हो गई है उन्हें सेवानिवृत्त किया जाएगा.
रेल विभाग द्वारा जिन कर्मचारियों की ३० साल की सेवा पूरी हो चुकी है. ऐसे कर्मचारियों की जानकारी मंगवाई गई है. सितंबर २०२० के अंत तक जानकारी रेलवे बोर्ड द्वारा मंगाई है. इससे लाखों कर्मचारियों को ३१ मार्च २०२१ तक सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा. अब इन कर्मचारियों को भय सता रहा है जोन मुख्यालयों से रेलवे ने पूरी जानकारी मंगाई है. जिसमें सितंबर के अंत तक इस विषय को लेकर आदेश जारी किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

रेलकर्मचारियों में हडकंप
रेलवे कर्मियों की समय से पूर्व सेवानिवृत्ति की खबर आने से रेल कर्मियों में हडकंप मच गया. किंतु इस खबर की पुष्टि नहीं हो सकी. किंतु अमरावती तथा बडनेरा के रेलवे स्थानकों पर सेवारत कर्मचारियों में बुधवार को चर्चा छायी रही. सेवा में अचानक ५ साल की कमी रेल विभाग द्वारा कयों की जा रही है. इसका कारण कर्मचारियों को समझ में नहीं आ रहा. आचानक रेलवे विभाग द्वारा उठाए गए कदम का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया.

सितंबर तक जारी हो सकता आदेश
रेलवे कर्मियों की समय से पूर्व सेवा निवृत्ति की खबर की पुष्टि नहीं हो सकी. किंतु रेल बोर्ड द्वारा जारी किए गए पत्र बताते है कि रेलवे बोर्ड द्वारा सितंबर के अंत तक सेवानिवृत्ति के आदेश जारी हो सकते है.

Related Articles

Back to top button