अमरावती

अब नियम भंग !

हे भगवान 10 हजार दुपहिया पर 28 हजार लोग ट्रिपल सीट

* अब तो सुधरे : 9 माह में 92 हजार वाहन चालकों पर जुर्माना
अमरावती/ दि. 28– एक ओर यातायात पुलिस की ओर से जुर्माना लिया जाता है. दूसरी ओर शहर के अनेक चौक में पुलिस के सामने ट्रिपलसीट बिठानेवालों की धूम शुरू ही है. विगत 9 माह में यातायात पुलिस ने लगभग 91 हजार 765 वाहनधारको पर जुर्माना ठोका है. उसमें सबसे अधिक जुर्माना ट्रिपल सीट वाहनधारकों की ओर से वसूल किया गया. लगभग 9648 दुपहिया पर 28 हजार 944 लोग ट्रिपल सीट दिखाई दिए.

शहर के राजकमल चौक, पंचवटी, शेगांव नाका, राजापेठ गर्ल्स हाईस्कूल इस भीड की जगह सहित महामार्ग पर भी ट्रिपल सीट की रपेट बढ गई है. विशेष बात यह है कि इस बाईक सवार के पास ना हेल्मेट ना संयम भीड की सिग्नल पर ही ट्रिपलसीट रायडर तेज गति से वाहन चलाते है. ऐसे में यदि किसी को ठोस लग गई तो झगडे की भाषा बोली जाती है. किसी जगह पकडा गये तो संबंधित का नाम बताकर वह भी न जमा तो जैसे तैसे खुद को छुडवा लेते हैं. जिसके कारण अनेक वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पडता है. मोर्शी रोड पर अनेक महाविद्यालय की पार्किंग में से ट्रिपलसीट बैठाकर दुपहिया सवार जाते हुए दिखाई देते हैं. सुबह के समय व दोपहर के समय महाविद्यालय व निजी क्लासेस में जानेवाले विद्यार्थी नि:संकोच बिना हेलमेट के रहते हैं और ट्रिपल सीट रहते हैं. अत: महाविद्यालय के बाहर व परिसर में यातायात पुलिस की उपस्थिति होनी चाहिए. मोर्शी रोड पर अनेक महाविद्यालय है.
किंतु आयटीआय के सामने कभी-कभी ही अभियान चलाया जाता है. वह अभियान विभागीय क्रीडा संकुल के आमने-सामने चलाने पर ट्रिपल सीट वाहन धारकों पर रोक लगाना संभव होगा. स्कूल के बाहर ट्रिपलसीट वाहनचालक यह हमेशा ही दिखाई देते हैं. उस पर शहर यातायात विभाग के पूर्व व पश्चिम ऐसे दोनों शाखाओं पर रोक लगाना जरूरी है.

* नाबालिग वाहन चालकों की अनदेखी
ट्रिपल सीट दिखाई देनेवाले लगभग 9648 वाहन धारक को ई-चालान बनाकर जुर्माना लिया जाता है. दूसरी ओर यातायात पुलिस ने नाबालिग वाहन चालको की ओर अनदेखा किए जाने का चित्र दिखाई दे रहा है. 9 माह में केवल 4 ही नाबालिग यातायात पुलिस को वाहन चलाते समय दिखाई दिए. प्रत्यक्ष में 9 वीं-10 वीं के विद्यार्थी वाहन चलाते है. मोपेड, बाइक लेकर शाला, कनिष्ठ महाविद्यालय व ट्यूशन में जाते है.

Related Articles

Back to top button