अमरावतीमुख्य समाचार

अब कंवरनगर पंचायत के अध्यक्ष पद को लेकर सरगर्मियां तेज

नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची पहुंची निवर्तमान अध्यक्ष नवलानी के पास

* चुनाव समिती का काम हुआ पूरा, नवनिर्वाचित सदस्यों में आपसी बातचीत शुरू
अमरावती/दि.22– कंवर नगर एवं आसपास के क्षेत्रों में बसे सिंधी समाज बंधुओं का प्रतिनिधित्व करनेवाली पूज्य पंचायत कंवरनगर के सदस्यों का चयन करने हेतु विगत रविवार 20 फरवरी को मतदान की प्रक्रिया पूर्ण करायी गई. हालांकि 85 सदस्यीय पंचायत में 58 सदस्य पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो गये थे. वहीं 10 में से 3 प्रभागों के 9-9 सदस्यों का चयन करने हेतु रविवार को मतदान कराया गया और मतगणना पश्चात 27 सदस्य बहुमत के आधार पर निर्वाचित हुए. मतदान व मतगणना की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद पूज्य पंचायत कंवरनगर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शंकरलाल बतरा द्वारा 85 सदस्यों के नामों की सूची सहित चुनाव समिती की रिपोर्ट आज पंचायत के निवर्तमान अध्यक्ष एड. वासुदेव नवलानी को सौंपी जायेगी. जिसके बाद कंवरनगर पंचायत द्वारा आगामी रविवार 27 फरवरी को पंचायत के नवनिर्वाचित 85 सदस्यों की बैठक बुलाई जायेगी. इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित सदस्यों का स्वागत-सत्कार करने के साथ ही उन्हें पंचायत सदस्य निर्वाचित होने का प्रमाणपत्र दिया जायेगा.
इसी बैठक में कंवरनगर पंचायत की मुख्य 7 कार्यकारिणी सदस्यों के चयन का प्रस्ताव रखा जायेगा. जिसमें अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव, कोषाध्यक्ष, सहकोषाध्यक्ष का किस प्रकार चयन किया जाये, इस पर विचार-विमर्श होगा. जिसके तहत तय किया जायेगा कि, यह चयन सर्वसम्मति से किया जाये या फिर इन पदों के लिए चुनाव करवाया जाये. जानकारी के मुताबिक कंवर नगर पंचायत के सभी सदस्यों का इस बैठक में पदाधिकारियों के चयन को लेकर एकसूर रह सकता है. साथ ही इस बैठक में सभी सदस्यों की सहमति के आधार पर प्रस्ताव पारित करते हुए मुख्य कार्यकारिणी के 7 पदाधिकारियों के चुनाव या चयन के संदर्भ में निर्णय लिया जा सकता है. कार्यकारिणी पदाधिकारियों का चुनाव होने के बाद चार कार्यकारिणी सदस्यों का भी सर्वसम्मति से चयन होगा. इसके पश्चात पंचायत चुनाव से अलिप्त रहनेवाले सिंधी समाज के प्रतिष्ठितों, डॉक्टरों, वकीलों व व्यापारियों में से स्वीकृत सदस्यों का चयन किया जायेगा. अनुमान के मुताबिक इस बार पंचायत में करीब 10 से 15 स्वीकृत सदस्य बनाये जा सकते है. जिसके बाद कंवरनगर पंचायत की पूरी कार्यकारिणी 99 या 101 सदस्यों की हो सकती है.

* कौन होगा पंचायत का नया अध्यक्ष
वही दूसरी ओर कंवरनगर पंचायत की चुनावी प्रक्रिया निपटने के बाद अब नवनिर्वाचित 85 सदस्यों में अध्यक्ष के चुनाव के लिए आपसी बातचीत शुरू हो गई है. इसके तहत इस समय पंचायत के निवर्तमान अध्यक्ष और दोबारा सदस्य निर्वाचित एड. वासुदेव नवलानी को फिर से अध्यक्ष बनाने की चर्चा चल रही है. लेकिन खुद एड. नवलानी ने दुबारा अध्यक्ष के तौर पर काम करने में अपनी असमर्थता दर्शाई है. जिसके चलते अब अध्यक्ष पद हेतु अन्य नामोें को लेकर चर्चा की जा रही है. जिसमें फिलहाल सुदामचंद तलडा के नाम को सबसे दमदार माना जा रहा है और सभी सदस्यों के बीच सुदामचंद तलडा के नाम को लेकर सहमति भी बनती दिखाई दे रही है. वही दूसरी ओर पंचायत सदस्य के तौर पर निर्वाचित शंकरलाल मधान, प्रेमचंद कुकरेजा व नानक आहूजा के नाम भी अध्यक्ष पद की रेस में बताये जा रहे है. ऐसे में अब सभी की निगाहें आगामी रविवार को होनेवाली पूज्य पंचायत कंवरनगर के नवनिर्वाचित सदस्यों की बैठक की ओर लगी हुई है. जिसमें अध्यक्ष पद के निर्वाचन व प्रत्याशी को लेकर अंतिम फैसला होगा.

Related Articles

Back to top button