अमरावती

अब पुनर्मूल्यांकन के लिए विद्यार्थी को लॉगीन आयडी पर मिलेगी उत्तर पुस्तिका

विद्यापीठ में उत्तर पत्रिका की झेरॉक्स कॉपी देना हुआ बंद

अमरावती/दि.26- संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ ने पुर्नमूल्यांकन हेतु विद्यार्थियों को उनकी उत्तर पुस्तिकाओं की झेरॉक्स कॉपी देना बंद कर दिया है. इसकी बजाय अब विद्यार्थियों द्वारा मांग किये जाने पर उनकी लॉगीन आयडी पर उत्तर पुस्तिका की ‘सॉफ्ट कॉपी’ उपलब्ध कराने का निर्णय परीक्षा मंडल द्वारा लिया गया है. ऐसे में अब विद्यार्थियों को पुर्नमूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की झेरॉक्स कॉपी प्राप्त करने हेतु बेवजह की दौडभाग नहीं करनी पडेगी.
इस संदर्भ में परीक्षा मंडल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक विद्यापीठ ने प्रत्येक विद्यार्थी की लॉगीन आयडी तैयार की है. जिसमें विद्यार्थी की शैक्षणिक जानकारी का पूरा डेटा संकलित किया गया है. ऐसे में परीक्षा परिणाम के बाद यदि किसी विद्यार्थी को किसी विषय के पुर्नमूल्यांकन हेतु उस विषय की उत्तर पुस्तिका की जरूरत पडती है, तो अब उत्तर पुस्तिका की झेरॉक्स कॉपी देने की बजाय संबंधित विद्यार्थी के लॉगीन आयडी पर उत्तर पुस्तिका की ‘सॉफ्ट कॉपी’ ऑनलाईन भेजी जायेगी, ताकि बाहरगांव रहनेवाले विद्यार्थियों को विद्यापीठ में झेरॉक्स कॉपी प्राप्त करने हेतु चक्कर न काटना पडे. विगत सप्ताह ही यशवंतराव चव्हाण मुक्त विद्यापीठ के परीक्षा मंडल संचालक प्रा. डॉ. दिनेश कोंडे की अध्यक्षता में परीक्षा मंडलों की एक बैठक संपन्न हुई. जिसमें परीक्षा मंडल के बी. पी. पाटील, विद्यापीठ के अधिष्ठाता डॉ. दिनेश सातंगे व डॉ. जैन, प्र-कुलगुरू डॉ. विजयकुमार चौबे एवं परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक डॉ. हेमंत देशमुख आदि उपस्थित थे. इस बैठक में परीक्षा मंडल द्वारा निर्णय लिया गया कि, पुर्नमूल्यांकन के लिए उत्तर पुस्तिका की झेरॉक्स कॉपी देने की बजाय विद्यार्थियों को उनके लॉगीन आयडी पर ऑनलाईन तरीके से उत्तर पुस्तिका की ‘सॉफ्ट कॉपी’ उपलब्ध करायी जाये.

* पुर्नमूल्यांकन के लिए हर साल आते है 30 हजार आवेदन
अमरावती विद्यापीठ में प्रति वर्ष 30 हजार से अधिक आवेदन पुर्नमूल्यांकन के लिए आते है. जिसमें से करीब 8 हजार आवेदकोें द्वारा अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की झेरॉक्स कॉपी मांगी जाती है. ऐसे में उत्तर पुस्तिकाओें की झेरॉक्स कॉपी निकालकर उसे विद्यार्थियों को देने में काफी लंबा समय खर्च होता है. साथ ही मनुष्यबल की भी बेवजह व्यस्तता रहती है. लेकिन अब पुर्नमूल्यांकन के लिए विद्यार्थियों की मांग के अनुसार उनकी लॉगीन आयडी पर उत्तर पुस्तिका भेज दी जायेगी.

परीक्षा मंडल का यह निर्णय विद्यार्थी हित का है, ऐसे में बाहरगांव के विद्यार्थियों को अब उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी लेने हेतु विद्यापीठ में नहीं आना पडेगा, बल्कि अब विद्यार्थियों की मांग पर उनकी उत्तर पुस्तिकाएं उनकी लॉगीन आयडी पर भेज दी जायेगी.
– डॉ. हेमंत देशमुख
संचालक, परीक्षा व मूल्यांकन मंडल, संगाबा अमरावती विवि

Related Articles

Back to top button