अमरावतीमुख्य समाचार

अब की बार जोन वार असेसमेंट करेगी मनपा

15 करोड का टेंडर जारी, 19 को खुलेगी निविदा

* शहर में 2 लाख से अधिक प्रापर्टी सामने आने की संभावना
अमरावती/ दि.12– मनपा क्षेत्र की प्रॉपर्टिज का असेसमेंट ही नहीं होने से शहर में कितनी प्रॉपर्टिज है इसका सटिक आंकडा ही मनपा के पास उपलब्ध नहीं है. यही वजह है कि मनपा की प्रॉपर्टी टैक्स वसूली नहीं बढ रही है. इससे पहले दो बार शहर की संपत्ति का असेसमेंट करने का प्रयास किया गया, लेकिन दोनो बार यह प्रक्रिया अधूरी ही रही. जिससे अब तीसरी बार असेसमेंट की प्रक्रिया मनपा ने शुरु की है. अबकी बार जोनवार असेसमेंट की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी. जिसके लिए 15 करोड के अनुमानित टेंडर मनपा ने जारी किए है. पहले बार जारी टेंडर प्रक्रिया को रिस्पॉन्स नहीं मिलने से इस टेंडर प्रक्रिया का समय सात दिन के लिए बढाकर दिया गया है. जिससे अब 19 अप्रैल को यह टेंडर खोले जाएंगे. जो कंपनी यह टेंडर प्राप्त करेगी उस कंपनी के माध्यम से एक-एक जोन का असेसमेंट पूर्ण करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी ऐसा मनपा आयुक्त व प्रशासक डॉ. प्रविण आष्टिकर ने बताया.
अमरावती शहर में 2 लाख से अधिक प्रॉपर्टिज है, लेकिन मनपा के रेकार्ड में केवल 1.44 लाख प्रॉपर्टिज ही दर्ज है. जिससे विगत कई सालों से मनपा की प्रॉपर्टी टैक्स डिमांड 40 करोड पर ही रुक गई है. लेकिन असेसमेंट प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इन प्रॉपर्टिज की संख्या 2 लाख से अधिक होने की संभावना है. जिससे मनपा की प्रॉपर्टी टैक्स डिमांड भी बढकर 150 करोड से पार होने का विश्वास निगमायुक्त ने व्यक्त किया.

* तीन चरणों में असेसमेंट
निगमायुक्त ने बताया कि, शहर की प्रॉपर्टिज का असेसमेंट तीन चरणों के तहत किया जाएगा. पहले चरण में मूल्यांकन नहीं हुई ऐसी संपत्ति की तलाश होगी, दूसरे चरण में अधूरा मूल्यांकन हुए प्रॉपर्टिज का पूर्ण मूल्यांकन किया जाएगा तथा तीसरे चरण में प्रॉपर्टिज का इस्तेमाल में हुए बदलाव की जानकारी संकलित की जाएगी. वर्तमान में शहर में मूल्यांकन नहीं हुई प्रॉपर्टिज की संख्या 50 हजार से अधिक रहने की संभावना है. उसी प्रकार 10 हजार प्रॉपर्टिज का अधूरा मूल्यांकन हुआ है तथा 5 हजार से अधिक संपत्ति का इस्तेमाल बदल गया है. इन सभी का सर्वे इस असेसमेंट प्रक्रिया अंतर्गत कर मनपा की संपत्ति कर से होने वाली आय में वृद्धि का नियोजन मनपा प्रशासन ने किया है.

Related Articles

Back to top button