अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अब ठेकेदारों और सफाई कर्मियों से चर्चा नहीं कार्रवाई

प्रत्येक कचरे के ढेर के पीछे एक हजार रुपए जुर्माना

* स्वास्थ निरीक्षकों को हर दिन प्रस्तुत करनी होगी काम की रिपोर्ट
* मनपा उपायुक्त माधुरी मडावी अब एक्शन मोड पर
अमरावती/दि. 26 – शहर के विभिन्न प्रभागो में दौरा कर नालों की साफसफाई करवाने के बाद वहीं पडे कचरों के ढेर और विभिन्न इलाको से हर दिन साफसफाई को लेकर मिल रही शिकायतो के चलते अब उपायुक्त (प्रशासन) माधुरी मडावी ने संबंधित ठेकेदार और सफाई कर्मियों से चर्चा न करते हुए कार्रवाई करने का मानस व्यक्त किया है. प्रत्येक कचरे के ढेर के पीछे एक हजार रुपए जुर्माना वसूल करने का निर्णय उन्होेंने लिया है. साथ ही स्वास्थ निरीक्षकों को साफसफाई को लेकर हर दिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए है. उपायुक्त के इस निर्णय से ठेकेदारों सहित सफाई कर्मियों में हडकंप मच गया है.
मनपा उपायुक्त (प्रशासन) माधुरी मडावी ने पदभार संभालने के बाद आयुक्त द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारी के बाद सर्वप्रथम मनपा क्षेत्र की साफसफाई पर ध्यान केंद्रीत किया और शहर के विभिन्न इलाकों का जायजा लेने के बाद मिली शिकायते और साफसफाई की अवस्था को देखते हुए वर्षो से एक ही स्थान पर कार्यरत रहनेवाले स्वास्थ निरीक्षक और सफाई कर्मियों को इधर से उधर किया. माधुरी मडावी ने इस दौरान शहर में जम्बो सफाई अभियान की शुरुआत की. जिन चौराहों और परिसरो में नालियां भरी हुई थी और सफाई के अभाव में बारिश का पानी मार्केट में घुसता था वहां के रपटे तोडकर गाद निकलवाया. लेकिन जिन-जिन क्षेत्रों की सफाई की गई वहां नाली से निकाला गया वह गाद वैसा ही पडा है. साथ ही सफाई कर्मी भी मनमाने तरीके से काम कर रहे है. यदि किसी ने कोई शिकायते की, तो संबंधित ठेकेदार कहे अथवा सफाई कर्मी विवाद करने पर उतारु हो जाते है. ऐसी अनेक शिकायते माधुरी मडावी को मिलने के बाद और प्रत्यक्ष उनके द्वारा विभिन्न क्षेत्रों का जायजा करने के बाद ध्यान में आते ही उन्होंने अब ठेकेदार और स्वास्थ निरीक्षकों को अल्टीमेटम दिया है और अब प्रति कचरो के ढेर के पीछे एक हजार रुपए जुर्माना वसूल करने का निर्णय लिया है. साथ ही स्वास्थ निरीक्षकों को हर दिन किन परिसरों की सफाई की गई और किन परिसरों की बाकी है, कचरा कितने दिनों से नहीं उठाया गया, किन परिसरों में घंटागाडी नहीं पहुंची है आदि ब्यौरा अब इन स्वास्थ निरीक्षकों को हर दिन अपनी रिपोर्ट में उपायुक्त को देना होगा.

* कितनी नालियों का निर्माण करना है दे रिपोर्ट?
उपायुक्त माधुरी मडावी ने कहा कि, उन्होंने जिन परिसरों के रपटे तोडकर नालियां साफ करवाई है वहां की विस्तृत जानकारी देने के अलावा जिन प्रभागो में कच्ची नालियां है और अब तक जहां नालियों का निर्माण नहीं हुआ है अथवा अधूरी नालियों का निर्माण हुआ है, उसकी रिपोर्ट स्वास्थ निरीक्षकों से मंगवाई है. जल्द ही उन नालियों का निर्माण किया जाएगा.

* वर्ना अब सीधी कार्रवाई
जो सफाई कर्मी नागरिकों से साफसफाई के मामले को लेकर उलझते है और उनकी शिकायते यदि प्राप्त होती है तो संबंधित सफाई कर्मी के खिलाफ अब सीधी कार्रवाई की जाएगी. नागरीक निसंकोच इस बाबत शिकायत कर सकते है. अनेक स्थानों पर कचरों के ढेर पडे है, यह देखा गया है. इस कारण अब ठेकेदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी.
– माधुरी मडावी, उपायुक्त (प्रशासन), मनपा.

Related Articles

Back to top button