अमरावतीमुख्य समाचार

अब प्रत्येक थाने में होंगे 4 पुलिस निरीक्षक

बढती जनसंख्या व अपराधों के बदलते स्वरुप के मुताबिक पुलिस मनुष्यबल के मानक में बदलाव

अमरावती /दि.29- बढती जनसंख्या तथा अपराधों के बदलते स्वरुप को देखते हुए अब पुलिस थानों में मनुष्यबल के मानकों को लेकर बदलाव किया जा रहा है. जिसके अनुसार अब शहर पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत प्रत्येक पुलिस थाने में 4 पुलिस निरीक्षक नियुक्त रहेंगे. जिसमें से एक पुलिस निरीक्षक पुलिस थाने का प्रभारी अधिकारी रहेगा. वहीं अन्य पुलिस निरीक्षकोें पर साइबर व अपराध सहित अन्य जबाबदारियां रहेगी. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में पुलिस अधीक्षक कार्यालय अंतर्गत आने वाले पुलिस थानों में एक पुलिस निरीक्षक सहित 3 सहायक पुलिस निरीक्षकों की नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया है.
बता दें कि, राज्य में बृहन्मुंबई पुलिस आयुक्तालय को छोडकर अन्य स्थानों पर पुलिस थानों की निर्मिति करते समय वर्ष 1960 के मानकों का आधार लिया जाता है. जिसके अनुसार मनुष्य बल को मंजूरी प्रदान की जाती है. परंतु अब विगत 63 वर्षों के दौरान पूरी तरह से बदल चुकी सामाजिक, भौगोलिक व आर्थिक परिस्थिति तथा बढती जनसंख्या व अपराधों के बढते स्वरुप एवं शहरीकरण व सोशल मीडिया के प्रसार को देखते हुए पुलिस थानों की पुनर्रचना करने का निर्णय राज्य के गृह विभाग द्बारा हाल ही में लिया गया है, ऐसी जानकारी सामने आयी है.
पता चला है कि, इन मानकों को तय करते समय केंद्रीय गृह मंत्रालय के अख्तियार में रहने वाले ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट नामक संस्था की रिपोर्ट में शहरी एवं ग्रामीण पुलिस थानों के लिए तय किए गए मापदंडों का अध्ययन किया गया. जिसके बाद राज्य के 11 पुलिस आयुक्त कार्यालयों व 37 पुलिस अधीक्षक कार्यालयों को नये मानकों के अनुसार पुलिस थानों की रचना करते हुए प्रस्ताव पेश करने का निर्देश दिया गया है.
* 50 हजार की जनसंख्या पर एक पुलिस चौकी
– पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत रहने वाली पुलिस चौकियों की भी नये सिरे से रचना की जाएगी.
– प्रत्येक 50 हजार की जनसंख्या पर एक पुलिस चौकी रहने की नीति तय की गई है.
– प्रत्येक चौकी पर एक सहायक निरीक्षक अथवा उपनिरीक्षक स्तर का अधिकारी प्रमुख रहेगा.
– प्रत्येक चौकी में कुल 10 पुलिस कर्मचारी का मनुष्यबल तैनात रहेगा.
* पीएसआई होंगे थाना अमलदार
शहर पुलिस आयुक्तालय की रचना के अनुसार फिलहाल पुलिस थाना अमलदार के तौर पर सहायक उपनिरीक्षक या पुलिस हेडकाँस्टेबल की नियुक्ति की जाती है और इन्हीं थाना अमलदारों द्बारा पुलिस थाने में आने वाली शिकायतों को दर्ज किया जाता है. लेकिन अब नये मापदंडों के मुताबिक प्रत्येक पुलिस थाने में थाना अमलदार के तौर पर दो पुलिस उपनिरीक्षक नियुक्त किए जाएंगे. साथ ही उनके साथ सहायक के तौर पर 2 हवलदार व 6 सिपाही दिए जाएंगे.
* प्रत्येक पुलिस थाने में होगा साइबर पथक
ऑनलाइन जालसाजी तथा सोशल मीडिया के जरिए की जाने वाली बदनामी जैसे साइबर अपराध इन दिनों बडे पैमाने पर घटित हो रहे है. वहीं समुचे राज्य में साइबर मामलों की जांच के लिए इंतजाम काफी कम है. ऐसे में अब प्रत्येक पुलिस थाने में एक साइबर पथक की नियुक्ति की जाएगी. जिसका जिम्मा पुलिस निरीक्षक स्तर के अधिकारी के पास रहेगा.
* ऐसे रहेंगे जांच पथक
किसी भी जांच पथक में 50 अपराधों के लिए 1 सहायक पुलिस निरीक्षक सहित 2 उपनिरीक्षक व 1 सहायक उपनिरीक्षक का समावेश रहेगा. वहीं इसके आगे प्रत्येक 50 मामलों की जांच के लिए 1 उपनिरीक्षक, 1 सहायक उपनिरीक्षक व 1 हवलदार ऐसी वृद्धि की जाएगी. जिसके चलते पुलिस थाने में दर्ज होने वाले कुल मामलों की समीक्षा करते हुए जांच पथक हेतु मनुष्य बल निश्चित किया जाएगा.
* राज्य सरकार के निर्णयानुसार नये मानकों के आधार पर पुलिस थानों में मनुष्यबल की पुनर्रचना करते हुए आवश्यकतानुसार मनुष्यबल वृद्धि का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा. सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार इस विषय को लेकर तमाम आवश्यक कदम उठाए जा रहे है.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त, अमरावती

Related Articles

Back to top button