अमरावती

अब स्कूल बैग में होगी केवल एक ही किताब!

पहलीं से आठवीं कक्षा के बच्चों को नि:शुल्क मिलेगी पाठ्यपुस्तक

* स्कूली दफ्तर का वजन घटने से बच्चों में देखा जा रहा उत्साह
अमरावती/दि.21 – पहलीं से आठवीं की कक्षा के विद्यार्थियों को समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत नये शैक्षणिक सत्र से सभी विषयों की एक ही पुस्तक देने का निर्णय सरकार द्बारा लिया गया है. जिसके अनुसार आगामी 30 जून से शुरु होने जा रहे शैक्षणिक सत्र में शालाएं खुलने के पहले ही दिन पहलीं से आठवीं की कक्षाओं के 78 हजार 872 विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकों का संच वितरीत किया जाएगा.
* विद्यार्थियों को मिलेगी राहत
इस बार पाठ्यपुस्तकों की नये सिरे से निर्मिति व रचना की गई है. जिसके चलते विद्यार्थियों को भारी भरकम स्कूली बैग के बोझ से मुक्ति मिलेगी.
* 4 भाग में पुस्तकों का वितरण
एक ही पाठ्यपुस्तक मेें सभी विषयों का समावेश किया गया है. जिसके चलते उस पाठ्यपुस्तक के 4 भाग तैयार किए गए है. इसके तहत पहले सत्र के पाठ्यक्रम में दो भाग पढाए जाएंगे और पहली घटक परीक्षा में पहला भाग खत्म होने के बाद विद्यार्थियों को दूसरा भाग दिया जाएगा. इसी तरह दूसरे सत्र में भी इसी पद्धति का अवलंब करते हुए तीसरा व चौथा भाग दिया जाएगा.
* नोटबुक से भी मिलेगी छूट्टी
एकात्मिक पुस्तक में प्रत्येक पाठ खत्म होने के बाद कुछ पन्ने कोरे छोडे गए है. जिन पर गृहपाठ करने की व्यवस्था के साथ ही प्रश्नोत्तर भी लिखे जा सकते है, ऐसे में अब बच्चों को शाला में अलग से नोटबुक ले जाने की जरुरत नहीं रहेगी.
* केंद्र प्रमुखों तक वितरण
पंचायत समिति स्तर पर किताबें उपलब्ध कराई गई है. जिसके बाद अब उनके जरिए केंद्र प्रमुखों तक किताबों का वितरण किया जा रहा है और वहां से शालाओं तक किताबें पहुंचाई जाएगी.
* अब पहलीं से आठवीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों को शाला में एक ही किताब लेकर जाना होगा. जिसके चलते उनकी पीठ पर बोझ कम होगा. साथ ही पाठ्यपुस्तक में प्रत्येक पाठ के बाद पन्ने कोरे छोडे गए है. जिसकी वजह से बच्चों को नोट्स निकालने की आदत भी लगेगी. इससे आनंददायी शिक्षा मिलने में सहायता होगी.
– प्रिया देशमुख,
प्राथमिक शिक्षाधिकारी,
जिप अमरावती.
* कक्षा निहाय पुस्तकों की मांग
पहली 26,365
दूसरी 29,186
तीसरी 26,776
चौथी 26,361
पांचवीं 26,694
छठवीं 24,804
सातवीें 26,755
आठवीं 27,313

Related Articles

Back to top button