अमरावती

अब शिक्षकों के काम का होगा नियमित मूल्यांकन

अमरावती/दि.९  – कक्षा १२ वीं तक के विद्यार्थियों की ऑनलाईन पढाई करवानेवाले शिक्षकों की अब प्रति सप्ताह कक्षा लगा करेगी. जिसमें उन्हें ऑनलाईन पढाई के लिए पूरे सप्ताह के दौरान किये गये प्रयासों की रिपोर्ट तैयार करने के साथ ही सप्ताह के अंत में वह रिपोर्ट राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद को पेश करनी होगी. इस प्रकल्प की जानकारी केंद्र सरकार व अन्य राज्यों के साथ होनेवाली बैठक में पेश करने की सूचना एमएससीआरटी ने दी है. जिसके चलते अब प्रत्येक सप्ताह के अंतिम दिन शिक्षकों को अपनी रिपोर्ट पेश करनी होगी.
हालांकि एमएससीआरटी द्वारा जारी निर्देश की वजह से शिक्षकों में काफी हद तक नाराजी देखी जा रहीं है, क्योंकि ऑनलाईन कक्षाओें की वजह से पहले ही उन पर काम का बोझ बढ गया है, उपर से कोरोना का खतरा भी बना हुआ है और अब उन पर प्रत्येक सप्ताह में रिपोर्ट तैयार करते हुए सप्ताह के अंतिम दिन रिपोर्ट भी पेश करनी है. इस नई व्यवस्था के तहत शिक्षकोें को दी गई लिंक पर जानकारी भरनी होगी. जिसके लिए लिंक पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा, और रजिस्ट्रेशन होने पर प्रत्येक सप्ताह शिक्षकों को उनके मोबाईल पर पासवर्ड मिलेगा. इस पासवर्ड के जरिये वे लिंक ओपन कर प्रति सप्ताह अपनी रिपोर्ट पेश कर सकेंगे.

इन कामोें की देनी होगी जानकारी

विद्यार्थियों के घर पर भेट देने, फोन के माध्यम से कम्युनिटी क्लासेस चलाने, शिक्षक मित्र तैयार करने, शाला में अन्य उपक्रम चलाने के साथ ही कितने विद्यार्थियों से संपर्क हुआ, कितने घंटे पढाई हुई और शिक्षकों का माध्यम कौनसा था, यह जानकारी देनी होगी.

Related Articles

Back to top button