अमरावती

अब जिप में सप्ताह के दो दिन ‘नो व्हेईकल डे’

प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को साईकिल से या पैदल आना होगा

  • जिप सीईओ अमोल येडगे ने जारी किया आदेश

अमरावती/दि.28 – व्यक्तिगत स्वास्थ्य को देखते हुए जिला परिषद के सभी अधिकारी व कर्मचारी सप्ताह में दो दिन सोमवार व शुक्रवार को साईकिल से अपने कार्यालय पहुंचे. इस आशय का आदेश जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमोल येडगे द्वारा जारी किये गये है. जिसमें कहा गया है कि, सप्ताह के इन दोनों दिन जिप के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी द्वारा स्वयंचलित वाहनों का प्रयोग नहीं किया जायेगा और सभी को साईकिलों से अथवा पैदल ही अपने कार्यालय पहुंचना होगा.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती महानगर पालिका में तीन सप्ताह पहले ही इस आशय का निर्णय लेकर उसपर अमल किया जा रहा है. वहीं अब इसी तर्ज का फैसला जिला परिषद द्वारा लिया गया है. जिसमें कहा गया है कि, कोरोना की संक्रामक बीमारी के समय हर व्यक्ति द्वारा अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान दिया जाना चाहिए और हर कर्मचारी का स्वस्थ व सुदृढ रहना उनके व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ प्रशासकीय कामकाज के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे में साईकिल चलाने व पैदल चलने जैसे बेहतरीन व्यायाम का अवलंब किसा जा सकता है. जिसमें शारीरिक व्यायाम होने के साथ ही पेट्रोल व डीजल का खर्च व खपत भी बचाये जा सकते है.
इस संदर्भ में आदेश जारी करते हुए जिप सीईओ अमोल येडगे ने कहा कि, आज की दौडभाग भरी जिंदगी में कर्मचारियों के पास रोजाना व्यायाम करने के लिए समय उपलब्ध नहीं हो पाता. जिसके परिणाम स्वरूप शारीरिक स्वास्थ्य का नुकसान होता है और विभिन्न बीमारियों का सामना करना पडता है. जिसके चलते संबंधित व्यक्ति एवं उसके परिवार को इसके आर्थिक, मानसिक व सामाजिक दुष्परिणाम भुगतने पड सकते है. ऐसे में सभी कर्मचारियों के व्यक्तिगत हितों सहित सार्वजनिक हितोें को ध्यान में रखते हुए सभी कर्मचारियों के लिए साईकिल का प्रयोग करना अनिवार्य किया गया है.

… अन्यथा दंड लगाया जायेगा

अब से प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को जिप के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को साईकिल से अपने कार्यालय में आना अनिवार्य किया गया है और सभी लोग साईकिल से आ रहे है, अथवा नहीं, इस बात पर नजर रखने की जिम्मेदारी संबंधित विभाग प्रमुखों को सौंपी गयी है. इसमें जो कर्मचारी बिना साईकिल के पैदल आना चाहते हैं, उन्हें पैदल आने की सुविधा रहेगी. लेकिन यदि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी सोमवार व शुक्रवार को इस आदेश का उल्लंघन करते हुए वाहनों का प्रयोग करता हुआ पाया जाता, तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी. इस आशय की जानकारी देने के साथ ही जिप सीईओ अमोल येडगे ने बताया कि, कार्यालय में नियमित तौर पर साईकिल से आनेवाले कर्मचारियों का जिप द्वारा गौरव किया जायेगा.

  • कर्मचारियों के व्यक्तिगत स्वास्थ्य एवं पर्यावरण संवर्धन हेतु साईकिल चलाना बेहतरीन पर्याय है. जिसके मद्देनजर जिप के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को कार्यालय में साईकिल से आने का सुझाव दिया गया है. जो सभी के लिए फायदेमंद भी रहेगा. अत: सभी ने इस वसूंधरा अभियान में शामिल होना चाहिए.
    – अमोल येडगे
    सीईओ, जिप अमरावती.

Related Articles

Back to top button