अमरावती

अब घर बैठे करें मतदाता कार्ड अपडेट

मतदाता सूची में नाम पंजीकृत कराने का आवाहन

अमरावती/दि.3 – मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत जिले के आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रस्तरीय अधिकारी (बीएलओ) द्बारा 21 जुलाई से 31 अगस्त के दौरान प्रत्येक घर पर भेंट देकर मतदाता सूची की जांच पडताल की जाएगी. इस मुहिम के तहत मतदाता सूची में शामिल रहने वाले नामों की पडताल करने के साथ ही नये मतदाताओं का पंजीयन करना भी संभव हो जाएगा. साथ ही घर बैठे मतदाता सूची में रहने वाली त्रृटी को भी दूर किया जा सकेगा. जिसके चलते अब मतदाताओं को इस काम के लिए सरकारी कार्यालय में चक्कर नहीं काटने पडेगे.
इस विशेष संक्षिप्त पुनरिक्षण अभियान के तहत बीएलओ द्बारा प्रत्येक मतदाता के व्यक्तिगत ब्यौरे यानि नाम, पते व छायाचित्र की पडताल की जाएगी. साथ ही मृत अथवा स्थलांतरीत मतदाताओं के साथ-साथ एक से अधिक बार नाम पंजीयन रहने वाले मतदाताओं के नामों को खोजकर उनके नामों को मतदाता सूची से काटा जाएगा. इसके अलावा मतदाता सूची के साथ आधार क्रमांक को जोडने का काम भी इस अभियान के तहत किया जाएगा और जिन लोगों के नाम अब तक मतदाता सूची में नहीं है. उनके नामों का भी मतदाता सूची में समावेश किया जाएगा.

* मतदाता पडताल अभियान
मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी प्रत्येक मतदाता के घर पर भेंट देंगे. इस भेंट में व्यक्तिगत ब्यौरे यानि नाम, पता व मतदाता सूची में रहने वाले छायाचित्र की पडताल होगी.

* दुरुस्ती के लिए स्वीकार होगा आवेदन यदि मतदाता सूची में नाम शामिल रहने वाले किसी भी मतदाता के व्यक्तिगत ब्यौरे में किसी भी तरह की कोई त्रृटी है, तो उसकी दुरुस्ती हेतु तुरंत ही आवेदन को स्वीकार किया जाएगा. इसके तहत विवाह के पश्चात नाम या सरनेम बदल जाने के चलते स्त्री मतदाताओं के नामों की दुरुस्ती और स्थलांतरीत मतदाताओं के नये पते की जानकारी को दुरुस्त करते हुए मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा.

* युवाओं का किया जाएगा प्रबोधन
जिन युवाओं की आयु अगस्त माह के दौरान 18 वर्ष पूर्ण होने वाली है. ऐसे युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम पंजीकृत कराने हेतु प्रेरित किया जाएगा और उन्हें मतदान के राष्ट्रीय कर्तव्य के निर्वाहन हेतु प्रोत्साहित भी किया जाएगा.

* नाम जोडे व काटे जा सकेंगे
इस अभियान के तहत घर के प्रमुख व्यक्ति द्बारा अपने सहित घर के सभी सदस्यों के नाम मतदाता सूची में है अथवा नहीं, इसकी पडताल की जा सकेगी. साथ ही इस अभियान के तहत जहां एक ओर युवाओं द्बारा नवमतदाता के तौर पर अपने नाम मतदाता सूची में शामिल किए जा सकेंगे. वहीं मृत अथवा स्थलांतरीत मतदाताओं के नामों को मतदाता सूची से कम भी किया जा सकेगा.

* जिले में मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी घर-घर जाकर मतदाताओं के नाम व पते की पडताल करेंगे. साथ ही इस अभियान के दौरान मतदाताओं के नामों का पंजीयन भी किया जाएगा. जिसके तहत नवमतदाताओं के नाम पंजीयन करने की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. ताकि अधिक से अधिक मतदाताओं का पंजीयन कराया जा सके.

Related Articles

Back to top button