अमरावती

अब स्कूलों में होगा विद्यार्थियों का टीकाकरण

महानगरपालिका द्वारा 32 टीमों का गठन

अमरावती/दि.3 – जिले में कोरोना बाधितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने के लिए फिर से एक बार महानगरपालिका ने प्रयास शुरु किया है. इस प्रयास में अब आठवीं से दसवीं के विद्यार्थियों के साथ ही बारहवीं के विद्यार्थियों का भी स्कूल में जाकर टीकाकरण किया जाएगा. इसके लिए महानगर पालिका द्वारा 32 टीमों का गठन किया गया है. डोअर टू डोअर जाकर 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को वर्धक मात्रा देने के निर्देश मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने मनपा के वैद्यकीय अधिकारियों को दिए हैं.
आयुक्त डॉ. आष्टीकर ने जानकारी दी कि महानगरपालिका की स्कूलों में अब विद्यार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा. एक शाला की संख्या से 25 प्रतिशत विद्यार्थी स्कूल में बुलाकर उनका वॅक्सीनेशन किया जाएगा. इनमें शुरुआत में बारहवीं, पश्चात आठवीं से दसवीं के विद्यार्थियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. बारहवीं के विद्यार्थियों की संख्या की तुलना में आठवीं से दसवीं के विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने से उनके लिए ऑनलाइन झूम मीटिंग आयोजित की जाएगी. शालाएं बंद होने के कारण मनपा की टीम इस संदर्भ में सभी नियोजन कर रही हैं. शाला शुरु होते ही इस संदर्भ में निर्णय लिया जाएगा. साथ ही 18 प्लस युवक-युवतियों को दूसरा डोस दिया जाएगा. दूसरा डोस लेने के लिए प्रत्येक केंद्र या संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर संपर्क किया जाएगा. 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को वर्धक मात्रा देने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया है. हेल्थ वर्कर एवं फ्रंटलाईन वर्कर के माध्यम से 60 वर्ष आयु समूह के नागरिकों को बुस्टर डोस दिया जाएगा.

लक्ष्यपूर्ति में प्रशासन पीछे

मनपा क्षेत्र में अब तक 40 प्रतिशत नागरिकों ने कोरोना का टीका नहीं लगवाया. 45 प्रतिशत नागरिकों ने पहला डोस लिया, लेकिन दूसरा डोस अब तक नहीं लिया. इसलिए उन नागरिकों की संख्या 3 लाख से अधिक है. मनपा प्रशासन को 30 नवंबर 2021 तक 100 प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य मिला था. वर्ष 2022 शुरु होने पर भी अब तक मनपा द्वारा लक्ष्य पूरा नहीं हुआ. मनपा के स्वास्थ्य विभाग की ओर से 7 लाख 94 हजार 511 टीकाकरण किए गए है. इनमें से 4 लाख 94 हजार 547 नागरिकों ने पहला तो 2 लाख 93 हजार 894 नागरिकों ने दूसरा डोस लिया है. शहर में अब तक 3 हजार 185 नागरिकों को बुस्टर डोज दिया गया है.

  • पहली लहर की अपेक्षा दूसरी लहर में सबसे अधिक कोरोना मरीजों ने अपनी जान गवाई. इसके बाद भी मृृत्यु का दौर शुरु ही है. इस बारे में बारीकी से निरीक्षण किया गया तो जिन नागरिकों ने अब तक टीका नहीं लगवाया, ऐसे ही लोगों की मृत्यु हुई है. नागरिकों ने कोरोना प्रतिबंधात्मक दोनों टीके लगवाना आवश्यक है. आशा वर्कर के माध्यम से भी इस तरह की सूचना दी जा रही है, यह आवाहन किया जा रहा है.
    – डॉ. प्रवीण आष्टीकर, मनपा आयुक्त

Related Articles

Back to top button