अमरावती

अब मोबाइल पर मिलेगी बिजली गुल होने की पूर्व सूचना

मोबाइल पर ही विद्युत उपभोक्ता कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत

* महावितरण के पास विद्युत उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल कराना होगा पंजीकृत
अमरावती/दि.19– विद्युत आपूर्ति खंडित होने पर कई बार उसका पूर्व कल्पना नहीं रहने के चलते विद्युत उपभोक्ताओं को बिना वजह ही कई तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है. इस असुविधा को टालने हेतु तथा विद्युत देयक सहित अन्य महत्वपूर्ण बातों की जानकारी विद्युत उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल पर ही देने हेतु महावितरण ने एक ठोस कदम उठाया है. जिसके चलते अब बिजली गुल होने से पहले ही विद्युत उपभोक्ताओं को उसकी पूर्व सूचना मिल जाएगी. जिसके लिए विद्युत उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल क्रमांक महावितरण के पास पंजीकृत करना होगा.

विद्युत उपभोक्ताओं को विद्युत देयक के साथ ही विद्युत कनेक्शन, डिमांड नोट, मीटर रिडिंग भेजने व विद्युत बिल देखने जैसी विविध सेवाओं की जानकारी व ग्राहकों की शिकायत के निवारण हेतु महावितरण द्बारा टोल फ्री सेवा शुरु की गई है. साथ ही पंजीकृत किए गए क्रमांक से भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

* 7 लाख ग्राहकों के मोबाइल क्रमांक पंजीकृत
जिले में महावितरण के पास घरेलू, वाणिज्यिक व औद्योगिक क्षेत्र के करीब 7 लाख ग्राहकों ने अपने मोबाइल क्रमांक का पंजीयन कराया है. इन सभी ग्राहकों को एसएमएस के जरिए विद्युत बिल की जानकारी देने के साथ ही विद्युत आपूर्ति कब और कितने समय के लिए खंडित रहेगी. इसकी भी जानकारी दी जाती है.

* एसएमएस पर मिलती है सुविधा
– विद्युत बिल कितना?
महावितरण के पास जिन ग्राहकों ने अपने मोबाइल क्रमांक को पंजीकृत किया है, उन्हें विद्युत बिल का देयक आने से पहले ही एसएमएस के जरिए विद्युत बिल की रकम को लेकर जानकारी मोबाइल पर भेज दी जाती है.
– कब होगी बिजली गुल?
जिन ग्राहकों ने अपना मोबाइल क्रमांक महावितरण के पास पंजीकृत किया है. उन ग्राहकों को उनके मोबाइल पर एसएमएस भेजते हुए बिजली गुल होने की पूर्व सूचना दी जाती है. जिसके तहत बताया जाता है कि, किस वक्त बिजली गुल होगी और कितने वक्त के लिए बिजली आपूर्ति खंडित रहेगी.

* ऐसे कर सकते है मोबाइल नंबर पंजीकृत
जिन विद्युत उपभोक्ताओं ने अब तक अपना मोबाइल क्रमांक महावितरण के पास पंजीकृत नहीं कराया है, वे अपने मोबाइल के जरिए 9930399303 क्रमांक पर ‘एमआरईजी’ टाइप करते हुए भेज सकते है. इसके साथ ही 1800-21-23-435 या 1800-233-3435 इन टोल फ्री क्रमांकों पर अथवा डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू महाडीसकॉम डॉट इन इस वेबसाइट पर अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत किया जा सकता है.

* महावितरण की विविध सेवाओं व सुविधाओं की जानकारी ग्राहकों को उनके मोबाइल के जरिए दी जाती है. जिसके तहत उन्हें उनके विद्युत बिल की रकम सहित उनके क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति खंडित होने की पूर्व सूचना जैसी जानकारियों का समावेश रहता है. ऐसे में जिन ग्राहकों ने अब तक अपना पंजीयन नहीं कराया है. वे महावितरण के पास अपने मोबाइल क्रमांक को पंजीकृत करवा सकते है.
– सुनील शिंदे,
अधीक्षक अभियंता, महावितरण.

Related Articles

Back to top button