अमरावतीमहाराष्ट्र

अब जीतना रिचार्ज करोगे उतनी मिलेगी बिजली

अप्रैल माह से स्मार्ट मीटर बैठाने की शुरुआत

* 6 लाख मीटर का नियोजन
अमरावती/दि.18– बढाए गए बिजली बिल की परेशानी से अब ग्राहको को हमेशा की निजात मिलनेवाली है. अप्रैल से जिले में स्मार्ट मीटर बैठाने के काम की शुरुआत होनेवाली है. इस निमित्त महावितरण का सर्वेक्षण भी पूर्ण हुआ है. निविदा प्रक्रिया भी पूर्ण हो गई है. जिले में करीबन 6 लाख 19 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएगे, ऐसी जानकारी महावितरण प्रशासन ने दी है.

महावितरण प्रशासन की तरफ से स्मार्ट प्रिपेड बिजली मीटर बैठाने की गति बढाई गई है. उपमुख्यमंत्री तथा उर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस बाबत सूचना दी है. ग्राहको को बिजली के खर्च पर संपूर्ण नियंत्रण का अधिकार देनेवाले प्रिपेड स्मार्ट मीटर बैठाने का महत्वपूर्ण कदम महावितरण ने उठाया है. स्मार्ट मीटर बैठाने पर ग्राहको को मोबाईल फोन के मुताबिक बिजली के लिए पैसे भरकर बिजली इस्तेमाल करते आ सकेगी. बिजली के लिए कितना खर्च करना है, यह ग्राहक को निश्चित करते आ सकेगा. जिले में स्मार्ट मीटर निमित्त सभी प्रक्रिया पूर्ण हो गई है. अप्रैल से जिले में स्मार्ट मीटर लगना शुरु हो जाएगा, ऐसी जानकारी महावितरण प्रशासन ने दी है.

* पुराने मीटर महावितरण करेगा जमा
स्मार्ट मीटर लगाना शुरु होने के बाद घर में लगे पुराने मीटर महावितरण जमा करनेवाली है. नए स्मार्ट मीटर का ग्राहको से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा. यह मीटर नि:शुल्क लगनेवाले है.

* पहले पैसे भरो फिर बिजली का इस्तेमाल
वर्तमान में ग्राहको को उनके द्वारा किए गए बिजली के इस्तेमाल के मुताबिक बिल दिया जाता है. लेकिन स्मार्ट प्रिपेड मीटर में ग्राहको को पहले रिचार्ज करना पडता है और उतने ही पैसों की बिजली उन्हें इस्तेमाल करते आनेवाली है. भरे गए पैसे समाप्त हुए कि, बिजली आपूर्ति खंडित होगी. किसी ग्राहक ने बिजली के लिए भरे पैसे मध्यरात्रि को समाप्त हुए तब अचानक रात को बिजली आपूर्ति बंद नहीं होगी. शाम 6 से सुबह 10 बजे तक पैसे समाप्त हुए तो भी बिजली आपूर्ति शुरु रहेगी. ग्राहको को दूसरे दिन सुबह 10 बजे तक पैसे भरकर बिजली आपूर्ति शुरु रखते आ सकेगी.

* जिले में 6.19 लाख स्मार्ट मीटर
जिले में 6 लाख 19 हजार स्मार्ट प्रिपेड मीटर लगनेवाले है. इस निमित्त सभी तैयारी भी पूर्ण हो गई है. अप्रैल से स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत होगी.
– सुनील शिंदे, अधीक्षक अभियंता, महावितरण.

Related Articles

Back to top button