अमरावती

मुंबई व पुणे जानेवालों की संख्या बढी

अब मुंबई व पुणे ट्रेन शुरू होने की प्रतीक्षा

अमरावती/दि.28 – कोविड संक्रमण की रफ्तार सुस्त होते ही कई रूटों पर रेलगाडियों का परिचालन शुरू किया गया है. साथ ही अब रेलगाडियों में रेल यात्रियों की संख्या भी बढती दिखाई दे रही है. इसमें भी विशेष तौर पर अमरावती से मुंबई तथा पुणे जानेवाले रेलयात्रियों की संख्या काफी अधिक रहती है. ऐसे में अमरावतीवासियों द्वारा अमरावती रेल्वे स्टेशन से अमरावती-मुंबई व अमरावती-पुणे ट्रेन शुरू किये जाने की प्रतीक्षा की जा रही है. इसके अलावा अन्य कई रेलगाडियों के भी पहले की तरह शुरू किये जाने की आतुरता के साथ प्रतीक्षा हो रही है. जिनमें अमरावती-सूरत व अमरावती-जबलपुर ट्रेन का समावेश है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए गत वर्ष लॉकडाउन काल के दौरान सभी रूटों पर रेलगाडियों का आवागमन पूरी तरह से रोक दिया गया था. कालांतर में कुछ चुनिंदा रूटों पर विशेष रेलगाडियों को चलाया जाना शुरू किया गया. जैसे-जैसे कोविड संक्रमण की रफ्तार में कमी आयी, वैसे-वैसे रेलगाडियां की संख्या बढानी शुरू की गई. हालांकि इसके बावजूद कई रेलगाडियों में यात्री संख्या बेहद नगण्य हुआ करती थी, लेकिन अब धीरे-धीरे सभी रेलगाडियों में यात्रियों की संख्या अच्छीखासी देखी जा रही है और गतवर्ष की तुलना में अब लोगबाग बडे पैमाने पर यात्रा करने के लिए निकल रहे है. अमरावती में सर्वाधिक लोगबाग अपने कामकाज के लिए मुंबई तथा पुणे आना-जाना करते है. किंतु इन दिनों अमरावती स्टेशन से छूटनेवाली अमरावती-मुंबई तथा अमरावती-पुणे ट्रेन बंद ही है. ऐसे में स्थानीय यात्रियों द्वारा इन दोनों रेलगाडियों को दुबारा जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की जा रही है.

फिलहाल बडनेरा होकर गुजर रही प्रमुख रेलगाडियां

महाराष्ट्र एक्सप्रेस
विदर्भ एक्सप्रेस
गीतांजली एक्सप्रेस
हावडा-मुंबई मेल
नवजीवन एक्सप्रेस
कुर्ला-हटिया एक्सप्रेस
अमरावती-तिरूपती एक्सप्रेस
हावडा-अहमदाबाद एक्सप्रेस

पैसेंजर ट्रेनों के भी शुरू होने का इंतजार

अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन से 50 किलोमीटर की दूरी पर रहनेवाले रेल्वे स्थानकों से जुडे गांवों के नागरिकों हेतु उनके कार्यालयीन व खेती सहित दैनिक कामकाज के लिए शहर में आने हेतु पैसेंजर रेलगाडियां सस्ती व सुविधापूर्ण साधन होती है. किंतु विगत एक वर्ष से सभी पैसेंजर रेलगाडियों का परिचालन बंद है. ऐसे में विगत छह माह से पैसेंजर रेलगाडियों को शुरू करने की मांग की जा रही है. जिसके बारे में जनप्रतिनिधियों द्वारा भी रेल्वे के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की गई है. बावजूद इसके पैसेंजर रेलगाडियां अब तक शुरू नहीं हो पायी है.

इन रेलगाडियों के शुरू होने का इंतजार

अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस
अमरावती-पुणे सुपरफास्ट एक्सप्रेस
अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस
अमरावती-सूरत एक्सप्रेस
अमरावती-नागपुर इंटरसिटी
काचीगुडा-नरखेड एक्सप्रेस
इंदौर-यशवंतपुरम एक्सप्रेस
सभी पैसेंजर रेलगाडियां

Related Articles

Back to top button