अमरावती

रेल्वे की संख्या बढी, स्टॉपेज नहीं

 सामान्य नागरिक कर रहे पैसेंजर रेलगाडियां के खुलने का इंतजार

अमरावती/प्रतिनिधि दि.30 – कोविड संक्रमण काल के दौरान रेलगाडियों के परिचालन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. जिसकी वजह से रेलवे प्रशासन को काफी आर्थिक नुकसान का सामना करना पडा. पश्चात कोविड संक्रमण का असर कम होते ही कुछ रूटों पर विशेष रेलगाडियां चलानी शुरू की गई. किंतु इन रेलगाडियों को चुनिंदा रेल्वे स्टेशनों पर ही स्टॉपेज दिये गये है. जिससे छोटे स्टेशनों तक जानेवाले सामान्य यात्रियों के पास अब भी रेल यात्रा का पर्याय उपलब्ध नहीं है. ऐसे में सामान्य नागरिकों द्वारा पैसेंजर रेलगाडियों के शुरू होने का इंतजार किया जा रहा है.
बता दें कि, विगत मार्च माह से सभी पैसेंजर रेलगाडियां पूरी तरह से बंद है और कोविड संक्रमण का भय रहने के चलते केवल कुछ चुनिंदा रेलगाडियां ही इस समय चलायी जा रही है. छोटे-मोटे रेलवे स्टेशनों पर मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियों का स्टॉपेज नहीं रहने की वजह से अब ये तमाम रेलवे स्टेशन सुनसान व वीरान दिखाई देने लगे है. बता दें कि, टिमटाला, मालखेड, दीपोरी, कुरूम, माना, येउलखेड, गायगांव, पारस व नागझिरी जैसे स्टेशनों से आसपास के सैंकडों छोटे-बडे गांव जुडे हुए है और इन रेलवे स्टेशनों से होकर गुजरनेवाली रेलगाडियों पर यात्रा के लिए आश्रित रहते आये है. किंतु इन दिनों पैसेंजर रेलगाडियां बंद रहने की वजह से इन रेलवे स्टेशनों पर कोई ट्रेन नहीं रूक रही. ऐसे में संबंधित गांवों के लोगों के पास रेल यात्रा का कोई पर्याय उपलब्ध नहीं है. अत: वे पैसेंजर रेलगाडियों को जल्द से जल्द शुरू करने की मांग कर रहे है.

छोटे स्टेशनों से संलग्नित गांवों के लोगों हेतु पैसेंजर रेलगाडियों को शुरू करने की मांग की जा रही है. किंतु अब तक रेल विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से पैसेंजर अथवा शटल रेलगाडियों को शुरू करने के बारे में कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है. इस समय भले ही पैसेंजर रेलगाडियों के शुरू होने की चर्चा चल रही है, किंतु रेलवे बोर्ड की ओर से अधिकृत तौर पर घोषणा होने के बाद ही पैसेंजर गाडियों को शुरू किया जायेगा.
महेंद्र लोहकरे
स्टेशन प्रबंधक, अमरावती.

  • फिलहाल शुरू रेलगाडियां

अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस
अमरावती-तिरूपति एक्सप्रेस
अमरावती-पुणे एक्सप्रेस
नरखेड-सिकंदराबाद एक्सप्रेस
जयपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस
हावडा-मुंबई मेल
हावडा- मुंबई गीतांजली एक्सप्रेस
गोंदिया-मुंबई विदर्भ एक्सप्रेस
गोंदिया-कोल्हापुर महाराष्ट्र एक्सप्रेस

Related Articles

Back to top button