अमरावतीमहाराष्ट्र

मोबाइल देखते भोजन से बढेगा मोटापा

बच्चों को मानसिक बीमारी का भी खतरा

अमरावती/दि.5– इन दिनों छोटे बच्चों को भी मोबाइल का चस्का लगा है. बगैर मोबाइल फोन देखे वे भोजन भी नहीं करते. प्रत्येक घर में यही कहानी है. जबकि बच्चों के लिए मोबाइल फोन पर अधिक समय देना खतरनाक हो सकता है. उनकी आंखो पर बुरा असर होने के साथ मोटापा बढने का खतरा है.

* भोजन करते समय चाहिए फोन
स्मार्ट फोन के अपने नफे-नुकसान है. शिशुओं को उनकी मां कुछ खिलाते-पिलाते समय मोबाइल फोन पर क्लिप दिखाती है. धीरे-धीरे इसकी शिशुओं को आदत हो जाती है और वे वीडियों देखे वगैर भोजन नहीं करते.

* कैसे छुडाए आदत
बच्चों को टीवी और मोबाइल न दिखाते हुए खाने की आदत डाले. खुद साथ में भोजन के लिए बैठे. जिससे जल्दी ऐसी आदत से छुटकारा मिल जाएगा. 15 से 30 मिनट तक बच्चे लगाते ही है. धीरे-धीरे उनकी मोबाइल देखने की लत छूट जाएगी.

* पाचन पर परिणाम
स्मार्ट फोन देखते हुए यदि बच्चा खाना खा रहा है तो वह भोजन कम करेगा. उसकी आहार पचाने की क्षमता पर भी विपरीत असर होगा.

* क्या कहते है डॉक्टर
बालरोग तज्ञ डॉ. सोनाली शिरभाते ने कहा कि, भोजन के समय बच्चों का स्मार्ट फोन देखना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. घंटो एक ही जगह बैठने से बच्चे मोटापा का शिकार होते है. अभिभावको को इस ओर ध्यान देना ही होगा.
मानसोपचार तज्ञ डॉ. अमोल गुल्हाने ने कहा कि, घंटो स्मार्ट फोन देखने के कारण बच्चे चिडचिडे हो जाते हैं. एकाकी भी हो जाते है. ऐसे बच्चों को सामाजिक कार्यक्रमों में जाने का डर लगता है. स्मार्ट फोन की बजाए बच्चों को मैदानी खेलो के लिए प्रोत्साहित करें.

 

 

Related Articles

Back to top button