अमरावती

विद्यार्थियों को आपत्ति व्यवस्थापन का प्रशिक्षण

टोम्पे महाविद्यालय में प्रशिक्षण व मार्गदर्शन शिविर

चांदूर बाजार/दि.13– यहां के गो.सी. टोम्पे कला, वाणिज्य व विज्ञान महाविद्यालय में पुणे के राष्ट्रीय आपदा प्रतिसाद दल एवं अमरावती जिला आपत्ति व्यवस्थापन प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में आपत्ति व्यवस्थापन प्रशिक्षण व जनजागृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस समय विद्यार्थियों को नैसर्गिक आपत्ति व्यवस्थापन का प्रशिक्षण दिया गया.
प्राचार्य डॉ. राजेंद्र रामटेके की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रुप में डॉ. राजेश बुरंगे व प्रमुख मार्गदर्शक के रुप में एनडीआरएफ के अधिकारी ब्रिजेशकुमार यादव, वीरेंद्र जयस्वाल, भूषण वैद्य, राजेंद्र शहाकार उपस्थित थे. एनडीआरएफ यह नैसर्गिक आपत्ति में देशस्तर पर कार्य करने वाली संगठना है. आग, बिजली, बाढ़ की स्थिति एवं भूकंप ऐसी नैसर्गिक आपत्ति के समय बड़े पैमाने पर होने वाली जीवित हानि रोकने के लिए मदद का कार्य करती है. शरीर को छोटी-बड़ी तकलीफ होने पर या हृदयविकार का झटका आने पर ऐसे समय किस बात की दखल लेनी चाहिए या उपाय किया जाए, इस संदर्भ में महत्वपूर्ण मार्गदर्शन एवं प्रात्यक्षिक कर दिखाया.
शिविर में एनडीआरएफ के अधिकारी व उनकी 17 लोगों की टीम ने उपस्थित रहकर विद्यार्थियों को स्वरक्षण के साथ ही पॉवर पॉइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से आपत्ति व्यवस्तापन की भीषणता भी समझायी. संचालन रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ. प्रवीण परिमल ने व आभार प्रदर्शन डॉ. लालबा दुमटकर ने किया. कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक, कर्मचारी, विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button