अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अतिरिक्त आयुक्त महेश देशमुख की नियुक्ति पर आपत्ति

मनपा के वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी ने शासन की आकृतिबंध मंजूरी को गलत बताया

* नगरविकास मंत्रालय व मनपा आयुक्त के पास की शिकायत
* पदोन्नति की सूची में न रखने पर उठे सवाल
अमरावती/दि. 14 – शासन द्वारा आकृतिबंध को दी गई मंजूरी में गलत तरीके से पदोन्नति चैनल दिखाए जाने से मनपा के वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने आपत्ति जताई है. इस संबंध में उन्होंने नगरविकास मंत्रालय व मनपा आयुक्त सहित अन्यों के पास शिकायत दर्ज की है. इसके मुताबिक अतिरिक्त आयुक्त के रुप में महेश देशमुख की नियुक्ति को उन्होंने गलत बताया है.
मनपा के वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने मनपा आयुक्त देवीदास पवार सहित नगरविकास मंत्रालय के प्रधान सचिव, उप सचिव को दिए आवेदन में कहा है कि, हाल ही में अमरावती मनपा के विविध पदों के आकृतिबंध को शासन की तरफ से मंजूरी मिली है. इसमें पदोन्नति चैनल (सूची) में वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी पद को पदोन्नति यह अतिरिक्त आयुक्त के रुप में होना चाहिए था. साथ ही धारा 45 के मुताबिक उनकी (डॉ. विशाल काले) सरल सेवा में नियुक्ति हुई है. धारा 45 के मुताबिक पद भर्ती न हुए उमीदवार को अतिरिक्त आयुक्त पद पर पदोन्नति दी गई है और इसमें धारा 45 के तहत उमीदवार न रहने की बात कही गई है. साथ ही उपायुक्त पद के लिए प्रथम श्रेणी को नजरअंदाज कर द्वितीय श्रेणी के उमीदवार को पदोन्नति के लिए पात्र किया गया है. इस कारण यह प्रवेश नियम डॉ. विशाल काले ने अन्यायकारक बताया है. अपने आवेदन में विशाल काले ने पदोन्नति जांच समिति से अन्याय दूर करने का अनुरोध किया है.

* 10 वर्ष की सेवा के बाद होती है पदोन्नति
धारा 45 के मुताबिक सरल सेवा नियुक्ति के बाद 10 साल की सेवा पूर्ण होने पर पदोन्नति दी जाती है और संबंधित अधिकारियों को आकृतिबंध की पदोन्नत सूची में रखा जाता है. अमरावती मनपा में वर्तमान में कार्यरत निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता रविंद्र पवार, हैदरपुरा की वैद्यकीय अधिकारी डॉ. सीमा नैताम और वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले प्रथम श्रेणी अधिकारी है. इनमें रविंद्र पवार वर्ष 2002 से और डॉ. सीमा नैताम 2005 से सेवा में है. इन दोनों अधिकारियों के 10 वर्ष पूर्ण हो चुके है. इस कारण वें अतिरिक्त आयुक्त की सूची में आते है. जबकि डॉ. विशाल काले को अभी 10 वर्ष पूर्ण होना बाकी है. इसके बावजूद महेश देशमुख को अतिरिक्त आयुक्त का पदभार सौंपा गया. इस कारण डॉ. विशाल काले ने अपने को पदोन्नति चैनल में न दिखाने पर आपत्ति जताई है.

* नरेंद्र वानखडे की उपायुक्त पद पर नियुक्ति
मनपा के उपायुक्त जुम्मा प्यारेवाले को पद से हटाने के बाद यह प्रभार डॉ. मेघना वासनकर को सौंपा गया था. जुम्मा प्यारेवाले के कक्ष को ताला लगा हुआ था. जुम्मा प्यारेवाले अपने पर हुई कार्रवाई के विरोध में मैट में गए हुए है. अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है. अब इस पद पर उपायुक्त के रुप में नरेंद्र वानखडे की नियुक्ति की गई है.

Related Articles

Back to top button