अमरावती

एसटी में 7 अक्तू. तक चलेगी 2 हजार की नोट

अमरावती/दि.04– 2 हजार रुपए की नोट को आगामी 7 अक्तूबर से आर्थिक लेन-देन के व्यवहार हेतु अमान्य कर दिया जाएगा. यानि यह नोट चलन से बाहर हो जाएगी. इससे पहले 2 हजार की नोट को चलन से बाहर करने हेतु 30 सितंबर की अंतिम तिथि तय की गई थी. जिसे नागरिकों की सुविधा को देखते हुए समयावृद्धि दी गई और नागरिकों के पास रहने वाली 2 हजार रुपए की नोट को बैंक मेें जमा कराने हेतु 7 अक्तूबर की अंतिम तिथि तय की गई. इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य परिवहन निगम ने भी अपने एसटी वाहकों को निर्देश दिया है कि, वे रापनि की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों से 7 अक्तूबर तक 2 हजार रुपए की नोट को स्वीकार करें. हालांकि रापनि की बसों में यात्रा करने वाले इक्का-दुक्का यात्रियों के पास ही 2 हजार रुपए की नोट होती है और अधिकांश यात्री 100, 200 या 500 रुपए की नोट देकर ही अपनी टिकट निकालते है, ऐसे में राज्य परिवहन निगम के नगद यानि कैश विभाग में एसटी वाहकों के जरिए जमा कराई जाने वाली 2 हजार रुपए की नोट की संख्या इक्का-दुक्का ही है.

* रापनि मेें सबसे बडी नोट 500 की
रापनि के पास जमा होने वाली करंसी नोटों में फिलहाल सबसे बडी करंसी नोट 500 रुपए की होती है. वहीं अधिकांश यात्री 100 व 200 रुपए की करंसी नोट देकर ही अपनी यात्रा हेतु टिकट निकालते है. इसके अलावा स्कूल व कॉलेज जाने वाले छात्र-छात्राओं द्बारा एसटी बसों की पास निकाली जाती है. इसके चलते उन्हें यात्रा के समय नगद पैसे नहीं देने पडते है.

* जमा होने वाली नोटे सीधे जाती है बैंक में
जिले में अलग-अलग आगारों के मार्फत रोजाना करीब 300 बसें दौडती है. जिनके जरिए टिकट के ऐवज में जमा हुई रकम रापनि आगारों द्बारा सीधे बैंक मेें जमा कराया जाता है. जिसके चलते निश्चित तौर पर रापनि के पास 2 हजार रुपए की कितनी नोटें आयी. इसकी निश्चित जानकारी नहीं रहने की बात रापनि सूत्रों द्बारा कहीं गई. साथ ही बताया गया कि, रापनि ने अपने वाहकों को 7 अक्तूबर तक 2 हजार रुपए की नोट स्वीकार करने को लेकर निर्देश जारी किए है. वहीं 7 अक्तूबर के बाद 2 हजार रुपए की नोट रापनि बसों में स्वीकार्य नहीं होगी.

* रोजाना इक्का-दुक्का नोट ही आती है
रापनि के अमरावती विभाग में अमरावती, बडनेरा, दर्यापुर, परतवाडा, चांदूर बाजार, मोर्शी, वरुड, चांदूर रेल्वे आगार है. इन आगारों के जरिए जिलांतर्गत सहित लंबी व मध्यम दूरी वाली बसों की फेरियां रोजाना दौडती है तथा यात्री संख्या ही काफी अधिक है. परंतु रापनि बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों में से इक्का-दुक्का यात्री द्बारा ही 2 हजार रुपए की नोट एसटी वाहक को दी जाती है.

* रिजर्व बैंक ने अब 2 हजार रुपए की नोट स्वीकार करने हेतु 7 अक्तूबर तक समयावृद्धि दी है. परंतु इसके बावजूद 2 हजार रुपए की नोट चलन में कही दिखाई नहीं देती. साथ ही अपवाद स्वरुप कभी-कभार किसी यात्री द्बारा 2 हजार रुपए की नोट एसटी वाहक को दी जाती है.
– नीलेश बेलसरे,
विभाग नियंत्रक.

Related Articles

Back to top button