अमरावती

अतिवृष्टि बाधितों को मिलेगी शासकीय सहायता : यशोमती ठाकूर

घरेलु वस्तुओं के लिए की जाएगी सहायता

  • सरकार व्दारा जिलों को निधि का वितरण

अमरावती/दि.12 – अतिवृष्टि के बाद कृषि नुकसान का पंचनामा किया गया जिसकी प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है.वस्तुओं के नुकसान को लेकर सरकार की ओर से कपड़े व अन्य वस्तुओं की सहायता घोषित की गई है व इसके लिए निधि वितरित करने का शासन निर्णय भी निर्गमित किया गया है. महाविकास आघाड़ी शासन आपत्ति ग्रस्तों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहने का आश्वासन पालकमंत्री यशोमती ठाकूर ने दिया.
जिले में अतिवृष्टि से हुए नुकसान का निरीक्षण पालकमंत्री ठाकूर ने गांव-गांव में जाकर किया तथा पंचनामा विस्तृत रुप से एवं शीघ्र करने के निर्देश दिये. जिसके अनुसार घरों के नुकसान के पंचनामे को शीघ्र ही पूरे किये गये. कृषि नुकसान के पंचनामों की प्रक्रिया भी करीब-करीब पूरी हो चुकी है. इस संदर्भ में शासन की ओर से सहायता मिलने के लिए पालकमंत्री की ओर से लगातार अनुगमन किया जा रहा है. किसानों की व्यथा जानकर, उन्हें अधिकाधिक सहायता दिलवाने के लिए पंचनामा विस्तृत रुप से पूर्ण करने पर जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही बीमाधारक किसानों को तत्काल लाभ दिलवाने के लिए स्वतंत्र संपर्क यंत्रणा निर्माण की गई है. बाढ़ नियंत्रण के लिए स्थायी स्वरुप की योजनाएं चलाई जा रही है. घर में पानी घुसने से हुए नुकसान के लिए शासन की ओर से सहायता घोषित की गई है. गत माह में हुई अतिवृष्टि से बाधित परिवारों को कपड़े, बर्तन तथा अन्य घरेलू वस्तुओं के नुकसान के लिए सहायता देने काक निर्णय लिया गया है. कपड़ों के लिए परिवार को 5 हजार रु., घरेलू बर्तन व अन्य वस्तुओं के लिए प्रति परिवार 5 हजार रुपए सहयता देने का निर्णय लिया गया है. इन सभी मुद्दों के लिए 46 करोड़ 58 लाख 33 हजार रुपए की रकम सरकार व्दारा मंजूर किये गये. यह निधि जिलों में अतिवृष्टि बाधित परिवारों को वितरित की जाएगी.
पंचनामे के बाद लाभार्थी निश्चित कर उनके बैंक खातों में रकम हस्तांतरित की जाए, सहायता वितरण की कार्रवाई पूर्ण होने के बाद लाभार्थियों की सूची व सहायता का वितरण जिले के संकेत स्थल पर प्रकाशित करने के निर्देश इस समय दिये गये. कृषि पंचनामे की प्रक्रिया भी पूर्ण करने के बाद सहायता के प्रस्तावों का अनुगमन शासन स्तर पर किया जाएगा. एक भी आपत्तिग्रस्त किसान सहायता से वंचित न रहे, ऐसे निर्देश पालकमंत्री ने यंत्रणा को दिए हैं.

Related Articles

Back to top button