अमरावतीमुख्य समाचार

तेल के दामों में अब गिरावट का दौर शुरू

गृहिणियों सहित आम नागरिकों को मिल रही थोडी राहत

अमरावती/दि.27– वैश्विक कमोडिटी बाजार में मंदी रहने और विगत कुछ दिनों से खाद्य तेल की कीमतें कम होने से देश के बाजारों में खाद्य तेल के दाम कम होने की शुरुआत हो गई है. ज्ञात रहे कि, विगत एक वर्ष में खाद्य तेल की कीमतों में करीबन दोगुना वृद्धि हुई थी. पश्चात खाद्य तेल की कीमत कम होने से गृहिणियों को थोड़ा दिलासा मिला है. तेल के दाम प्रति लिटर पांच से सात रुपए कम हुए है.
खाद्य तेल उत्पादकों ने पामतेल, सोयाबीन एवं सूर्य फुल के तेल के दाम प्रति किलो पांच से सात रुपए कम किए है. बारिश न होने से मूंग मोगर, उड़द, तुअर की दाल, चावल के दाम में भी प्रति क्विंटल 100 से 150 रुपए वृद्धि हुई है. इंडोनेशिया ने पाम तेल पर की गई बंदी हटाये जाने के बाद देश में करीबन दो लाख टन कच्चा पामतेल भारत में भेजा गया है. भारत में पामतेल की उपलब्धता बढ़ी है. जिसके चलते अन्य खाद्य तेलों की कीमतें कुछ मात्रा में कम हुई है. गत पौन माह में सोयाबीन तेल के दाम प्रति किलो सात से आठ रुपए कम हुए है. वहीं चिल्लर बाजार में पाम तेल उपलब्ध है. इसलिए भी तेल के दाम कम हुए है. विगत पौन महीने में 15 किलो सोयाबीन का डब्बा 2800 रुपए था वह अब कम होकर 2500 रुपए होने से कुछ पैमाने पर ग्राहकों को इसका लाभ मिल रहा है.
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल की कीमतें कीम हुई है. इसलिए कंपनियों ने दाम में कटौती की है. इस निर्णय से पामतेल के भाव 7 से 8 रुपए कम हुए है. वहीं सूर्य फूल तेल के दाम 10 से 15 रुपए से व सोयाबीन तेल सात रुपए सस्ता हुआ है.

* शक्कर के दाम स्थिर
ग्रीष्मकाल में गेहूं, दाल की खरीदी की जाती है. केंद्र सरकार ने शक्कर निर्यात पर निर्बंध लगाने से शक्कर के दाम स्थिर है. वहीं गेहूं के दाम भी स्थिर है.

Related Articles

Back to top button