अमरावतीमुख्य समाचार

पीडब्ल्यूआई कार्यालय की पुरानी इमारत की जा रही जमींदोज

कामगारो के जरिए लोहे का कबाड भी हटाया जा रहा

अमरावती/दि.25- अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के पहले चरण में शामिल किए गए बडनेरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम शुरू करने के लिए अब पुरानी इमारतो को जमींदोज करने का काम शुरू कर दिया गया है. इसके तहत सर्वप्रथम पीडब्ल्यूआई कार्यालय की पुरानी इमारत को ढ़हाना शुरू किया शुरु किया गया है. रेलवे विभाग की गतिशक्ति कंपनी व्दारा पुनर्विकास का यह काम किया जाने वाला है. पीडब्ल्यूआई (सिनीयर सेक्शन इंजीनियर) विभाग को ढहाकर वहां रखा लोहे का कबाड कामगारों के जरिए उठाकर ले जाना शुरु कर दिया गया है. पश्चात अन्य पुरानी इमारतो को भी ढहाया जाएगा.
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों देश के जिन 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी गई, उनमें महाराष्ट्र राज्य के बडनेरा रेलवे स्टेशन का समावेश है. 6 अगस्त को वर्च्यूअल प्रणाली के जरिए यह कार्यक्रम बडे उत्साह के साथ विधायक रवि राणा, सांसद नवनीत राणा और राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे की मौजूदगी में भुसावल डिविजन व्दारा बडनेरा में संपन्न हुआ. पश्चात पिछले तीन दिनों से अब स्टेशन के विस्तार और पुनर्विकास का कार्य शुरु करने के लिए पुरानी इमारतों को ढहाना शुरु किया गया है. सर्वप्रथम सिनीयर सेक्शन इंजीनियर विभाग की इमारत को जमींदोज करना शुरु किया गया है. रेलवे के इस विभाग की इमारत को ढहाने के साथ वहां रखा गया लोहा भी कामगारों के जरिए हटाना शुरु किया गया है. साथ ही परिसर को पूरी तरह समतल किया जाने वाला है. इस स्थान पर शानदार व भव्य उद्यान होने की संभावना जताई गई है. 49 करोड की लागत से होने वाले बडनेरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम रेवले विभाग की ही गतिशक्ति कंपनी को मिला है. अभी भी मिल रहे सुझाव को देखते हुए तैयार किए गए नक्शे में बदलाव करने का काम जारी है. बडनेरा रेलवे स्टेशन परिसर की पुरानी इमारतों को ढहाए जाने के बाद ही निर्माण कार्य की शुरुआत की जाने वाली है, ऐसा रेलवे सूत्रों ने कहा.

* पुणे के इंजीनियरों का बडनेरा में डेरा
रेवल सूत्रों ने बताया कि, बडनेरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का नक्शा तो वैसे तैयार कर लिया गया है, लेकिन उसमें कुछ बदलाव भी किए जा रहे हैं. स्टेशन मैनेजर से लेकर अन्य अधिकारियों के कार्यलय भी अन्य प्लेटफार्म पर स्थानातंरित किए जाने वाले है. इसके लिए पुणे के इंजीनियर पिछले कुछ दिनों से बडनेरा डेरा जमाए हुए हैं.

* रहती है अमरावती के यात्रियों की सर्वाधिक आवाजाही
बडनेरा रेलवे स्टेशन से सफर की शुरुआत करने वाले यात्रियों की संख्या अमरावती से अधिक है. इस कारण बडनेरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के तहत इस बात का ध्यान रखते हुए जूनीबस्ती के गांधी विद्यालय के पास से सडक के चौडाईकरण के साथ प्लेटफार्म का विस्तार किया जाने वाला है.

* प्रशासकीय कार्यालय होंगे स्थानांतरित
वर्तमान में बडनेरा रेलवे स्टेशन के 1 और 2 नंबर के प्लेटफार्म पर सभी प्रशासकीय कार्यालय है. लेकिन पुनर्विकास के तहत यह प्रशासकीय कार्यालय वर्तमान के प्लेटफार्म नंबर 3 व 4 पर स्थानांतरित करने की योजना है. इसके तहत इस प्लेटफार्म के विस्तार के साथ नई इमारतों का निर्माण किया जाने वाला है. इसके मुताबिक भी प्लान तैयार किया जा रहा है. साथ ही यात्रियों को जूनीबस्ती की तरफ से सीधे स्टेशन पर पहुंचने के लिए भी प्लान तैयार किया जा रहा है.

* दिखेंगे एक समान स्टेशन
बडनेरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के तहत जूनीबस्ती और नईबस्ती की तरफ से प्लेटफार्म एक जैसे दिखाई देंगे. यात्रियों को सुविधा हो और उन्हें किसी कठिनाई का सामना न करना पडे, इस बात का भी विशेष रुप से ध्यान रखा जाने वाला है.

Related Articles

Back to top button