अमरावती

पुरानी प्रभाग रचना रद्द, सभी अधिकार राज्य शासन के पास

मनपा में पहुंचा राज्य सरकार का अध्यादेश

अमरावती/ दि.10– ओबीसी आरक्षण के तेढ के कारण राज्य शासन ने हाल ही में एक अध्यादेश जारी कर समायवधि समाप्त होने वाले स्थानीय स्वराज्य संस्था के चुनाव के सभी अधिकार अपने पास ले लिये है. इसके कारण अमरावती महानगर पालिका चुनाव के लिए तैयार की गई प्रभाग रचना भी रद्द की गई है, ऐसा आदेश मनपा प्रशासन को हाल ही में प्राप्त हुआ है.
राज्य सरकार ने मुंबई महानगर पालिका, महाराष्ट्र महानगरपालिका और महाराष्ट्र नगर परिषद, नगर पंचायत कानून में सुधार किया है. अब सभी स्थाानीय स्वराज्य संस्था चुनाव के नियोजन कर, आरक्षण और चुनाव प्रक्रिया के सभी अधिकार राज्य सरकार के पास है. इसके कारण राज्य चुनाव आयोग ने महापालिका चुनाव के लिए की प्रभाग रचना अब रद्द की है, ऐसा आदेश कल बुधवार की सुबह महापालिका आयुक्त तथा मनपा के प्रशासक डॉ.प्रवीण आष्टीकर को प्राप्त हुए है.
बुधवार को निगमायुक्त डॉ.आष्टीकर ने प्रशासक के रुप में पदभार स्वीकार किया है. अब चुनाव होने तक मनपा पर प्रशासक की सत्ता रहेगी. नया अध्यादेश के तहत मुंबई महानगर पालिका और महाराष्ट्र महानगर पालिका अधिनियम में सुधार कर सरकार ने राज्य चुनाव आयोग का उल्लेख जहां है उस जगह राज्य शासन ऐसा उल्लेख करने के निर्देश दिये. जिसके कारण अब राज्य की मनपा नगर पालिका चुनाव के सभी अधिकार राज्य सरकार के पास आ गए है, इसके कारण राज्य चुनाव आयोग ने शुरु किये महानगर चुनाव की प्रक्रिया समेत प्रभाग रचना भी रद्द की गई. इसके कारण आगामी चुनाव के लिए नई प्रभाग रचना किये जाने की संभावना व्यक्त की गई है.

पदाधिकारियों के कक्ष में ताला
महापालिका के विद्यमान पार्षदों का कार्यकाल 8 मार्च को समाप्त होने के कारण कल बुधवार से प्रशासन ने पदभार स्वीकार किया है. मनपा के महापौर, उपमहापौर, स्थायी समिति, विपक्षी नेता, सभागृह नेता, विभिन्न गुट के नेता को दिये गए कक्ष में ताले ठोके गए है. प्रशासन ने पदाधिकारियों को दिये वाहन भी वापस ले लिये है. इसके कारण मनपा की इमारत में पदाधिकारी व कार्यकर्ता न होने के कारण सन्नाटा छाया हुआ है. दूसरी तरफ नागरिकों को अपनी समस्या रखने के लिए निगमायुक्त से मिलने का कहने के कारण निगमायुक्त के दालन में लोगों की भिड बढ गई है.

 

Related Articles

Back to top button