अमरावतीमुख्य समाचार

होली पर शहर में चहुंओर रहा कडा पुलिस बंदोबस्त

शांतिपूर्ण तरीके से मना रंगोत्सव का पर्व

अमरावती/दि.19– होली के पर्व पर हुडदंग का होना तो बनता है, लेकिन कई बार जोश व उत्साह के चक्कर में लोगबाग नियंत्रण खो देते है. इस चक्कर में कई अप्रिय वारदातें भी घटित हो जाती है. ऐसे में होली का पर्व हंसी-खुशी और शांतिपूर्ण तरीके से बीते इस बात के मद्देनजर गत रोज धुलिवंदन के पर्व पर शहर पुलिस आयुक्तालय द्वारा शहर में जगह-जगह पर सुरक्षा व बंदोबस्त के व्यापक इंतजाम किये गये थे. साथ ही लोगों से भी शांतिपूर्ण तरीके से होली का पर्व मनाने का आवाहन करते हुए उन्हें इस पर्व के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किये गये थे. जिसके चलते यह पर्व बडे ही शांतिपूर्वक ढंग से मनाया गया और शहर में कहीं से किसी गडबडी या अप्रिय स्थिति की कोई खबर नहीं रही.
होली पर्व के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्तालय द्वारा शहर की सीमा में प्रवेश करनेवाले सभी रास्तों पर नाकाबंदी करने के साथ-साथ शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर बैरिकेटिंग करते हुए फिक्स पॉइंट ड्यूटी लगायी गई थी. जहां पर बंदोबस्त हेतु 2 डीसीपी, 5 एसीपी, 24 पुलिस निरीक्षक, 84 पुलिस उपनिरीक्षक, 1 हजार 460 पुलिस कर्मचारी, 2 आरसीपी प्लाटून, 1 क्यूआरटी प्लाटून, 3 एसआरपीएफ कंपनी और 300 होमगार्ड तैनात किये गये थे. साथ ही साथ 12 सीआर मोबाईल वैन, 7 दामिनी पथक व बीट मार्शन को भी लगातार पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिये गये थे. ताकि कहीं पर भी किसी तरह की कोई अप्रिय वारदात न हो और महिलाओं व युवतियों के साथ किसी तरह की कोई छेडछाडवाली घटना भी घटित न हो सके.

* इन स्थानों पर थी नाकाबंदी
वलगांव रोड पर असोरिया पेट्रोल पंप के पास, पंचवटी चौक पर पीडीएमसी के पास तथा वडाली नाका, चपरासीपुरा चौक, पुराना बियाणी चौक, यशोदानगर चौक, दस्तुरनगर चौक, गोपाल नगर टी-पाईंट व रवि नगर चौक पर पुलिस द्वारा नाकाबंदी की गई थी, ताकि बाहर से शहर में आनेवाले वाहनों की जांच-पडताल की जा सके.

* इन चौराहों पर लगे थे फिक्स पाईंट
शहर के सीमावर्ती इलाकों में नाकाबंदी करने के साथ-साथ शहर के भीतर विभिन्न चौक-चौराहों पर भी पुलिस द्वारा बैरिकेटिंग करते हुए फिक्स पाईंट ड्यूटी लगायी गई थी, ताकि सडकों पर हुडदंग करनेवाले अथवा वाहनों पर स्टंटबाजी करनेवाले लोगों पर नजर रखने के साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके. जिसके तहत राजकमल चौक, चित्रा चौक, राजापेठ, दस्तुर नगर, कंवरनगर, एमआयडीसी, गोपालनगर, गांधी चौक, इतवारा बाजार, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैंड, चपरासीपुरा चौक, इर्विन, पंचवटी, गाडगेनगर, रहाटगांव, बेनाम चौक व रविनगर जैसे विभिन्न प्रमुख चौक-चौराहों पर पूरा दिन पुलिस का कडा बंदोबस्त रहा.

* सभी उडानपुलों को रखा गया बंद
सुरक्षा व ऐहतियात की दृष्टि से शहर में स्थित सभी उडानपुलों को गत रोज वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखा गया था. इसमें भी विगत कुछ अनुभवों को देखते हुए राजापेठ रेलवे उडानपुल पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गये थे, ताकि कहीं किसी तरह की कोई अप्रिय स्थिति पैदा न हो.

* ड्रंकन ड्राईव अभियान भी चलाया गया
होली के पर्व पर कई लोगबाग शराब सहित अन्य कुछ नशिले पदार्थों का सेवन करने के बाद अपने वाहन लेकर शहर की सडकोें पर हुडदंग मचाने निकलते है. इस बात के मद्देनजर नाकाबंदी दौरान फिक्स पाईंट ड्यूटी लगाने के साथ-साथ शहर में जगह-जगह पर ड्रंकन ड्राईव अभियान भी चलाया गया. जिसके तहत ब्रीद एनालायजर के जरिये वाहन चालकों की जांच की गई और कई वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई. इसके अलावा तेज रफ्तार वाहन चलाने या सडकों पर स्टंटबाजी करने के मामले में भी कई लोग नामजद किये गये.

Related Articles

Back to top button