अमरावती

22 जून तक शाहू महाराज छात्रवृत्ति की ‘डेडलाईन’

मेधावी बच्चों को पढाई-लिखाई में मिलती है आर्थिक सहायता

अमरावती/दि.2- अनुसूचित जाति प्रवर्ग के बच्चों को विदेश में भी पढाई-लिखाई के अवसर व आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने हेतु राजश्री शाहु महाराज छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती है. जिसके लिए वर्ष 2022-23 हेतु आवेदन मंगाये जा रहे है और इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथी 22 जून 2022 है.
अनुसूचित जाति तथा नवबौध्द प्रवर्ग के छात्र-छात्राओं को शिक्षा के मुख्य प्रवाह में लाने हेतु तथा आर्थिक आधार देने हेतु सरकार द्वारा छात्रवृत्ति की विविध योजनाएं चलाई जाती है. जिनमें राजश्री शाहु महाराज छात्रवृत्ति योजना भी एक है. इस योजना के जरिये विदेश में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियोें को हवाई यात्रा के किराये और निर्वाह भत्ते सहित आवश्यक आर्थिक सहायता की जाती है. अनुसूचित जाति तथा नवबौध्द प्रवर्ग के विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध कराते हुए उनके शैक्षणिक स्तर व गुणवत्ता को उंचा उठाने तथा उन्हें सर्वसाधारण विद्यार्थियों के साथ प्रतिस्पर्धा में बनाये रखने हेतु यह योजना चलाई जाती है. ऐसी जानकारी समाजकल्याण विभाग द्वारा दी गई है.

* क्या है राजश्री शाहु महाराज छात्रवृत्ति योजना
अनुसूचित जाति व नवबौध्द प्रवर्ग के छात्र-छात्राओं को विदेश में पदव्युत्तर पदविका तथा संशोधनात्मक पाठ्यक्रम का विशेष अध्ययन करने हेतु आर्थिक सहायता मिले, इस बात के मद्देनजर राजश्री शाहु महाराज छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती है.

* भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद की वेबसाईट पर पाठ्यक्रम दर्ज रहना जरूरी
मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए विदेश जाने हेतु उत्सूक विद्यार्थियों के लिए उनके द्वारा किये जानेवाले पाठ्यक्रम का भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद की वेबसाईट पर दर्ज रहना जरूरी है और वेबसाईट पर दर्ज रहनेवाले एमडी व एमएस पाठ्यक्रमों के लिए भी विद्यार्थियों को इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा.

* यह पात्रता होती है जरूरी
इस योजना के लिए पात्र रहने हेतु संबंधित विद्यार्थी का महाराष्ट्र राज्य का निवासी रहने के साथ ही अनुसूचित जाति या नवबौध्द समाज से रहना जरूरी है.
– संबंधित विद्यार्थी की सालाना पारिवारिक आय 6 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.
– पदव्युत्तर पाठ्यक्रम के लिए 35 वर्ष तथा पीएचडी के लिए 40 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चाहिए.
– संबंधित विद्यार्थी को वर्ल्ड यूनिर्वसिटी रैंकिंग में 300 से अंदर रहनेवाली विदेशी शैक्षणिक संस्था या विद्यापीठ में प्रवेश मिला होना चाहिए.

* कैसे करे आवेदन
पात्र विद्यार्थियों द्वारा समाज कल्याण की अधिकृत वेबसाईट से आवेदन को डाउनलोड किया जाना चाहिए और आवेदन में सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के साथ ही जरूरी दस्तावेजों के साथ तय समय से पहले समाजकल्याण आयुक्तालय, 3 चर्च रोड, पुणे-4111001 इस पते पर प्रस्तुत करना होगा.

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को विदेश में शिक्षा के अवसर उपलब्ध कराने हेतु राजश्री शाहु महाराज छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती है. इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु इस वर्ष अंतिम तिथी 22 जून तय की गई है. अत: योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु अनुसूचित जाति के पात्र विद्यार्थियों ने तय समय से पहले आवेदन प्रस्तुत करने चाहिए.
-सुनील वारे
प्रादेशिक उपायुक्त, समाजकल्याण विभाग

Related Articles

Back to top button