अमरावती

25 मई को अमरावती में 52 सेकंद परछाई होगी गायब

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२१ – कोई साथ रहे या न रहे लेकिन परछाई जीवनभर इंसान का साथ निभाती है, ऐसा हमेशा कहा जाता है. लेकिन यह परछाई 25 मई को दोपहर 12 से 12.30 बजे के दरमियान 52 सेकंद के लिए अपनी साथ छोडने वाली है. यह खगोलीय चमत्कार अमरावतीवासियों को प्रत्यक्ष अनुभव करने मिलेगा.
पृथ्वी पर मकर वृत्त के दक्षिण हिस्से में तो कर्कवृत्त के उत्तरी हिस्से में सूरज कभी भी सिर के उपर नहीं आता तो वह हमेशा उत्तर की ओर या दक्षिण की ओर दिखाई देता है. परंतु इस दोनों बाजू के वृत्त के लोगों को मात्र वर्ष में कम से कम दो बार सूरज सिर पर आया हुआ महसूस होता है. जब सूरज सिर पर आता है तब अपनी परछाई सीधे अपने पाव के नीचे गिरती है और मानो वह परछाई गायब हो गई हो. झिरो परछाई का यह चमत्कारीक अनुभव है.
खगोलप्रेमी अमरावतीवासियों ने 25 मई के दिन दोपहर 12 से 12.30 बजे के दरमियान 52 सेकंद के लिए अपनी परछाई गायब होने का चमत्कारिक अनुभव प्रत्यक्ष करे, ऐसा आह्वान मराठी विज्ञान परिषद, अमरावती के इच्छूक खगोल अभ्यासक विजय म.गिरुलकर व प्रवीण गुल्हाने ने किया है. इस घटना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए हो तो 9637384812 इस मोबाइल नंबर पर संपर्क करे.

Related Articles

Back to top button