अमरावतीमुख्य समाचार

31 मई को 190 लाभार्थियों को फ्लैट का ताबा?

4 वर्ष में बने केवल 60 फ्लैट

* 860 में से 610 घरों का निर्माण बाकी ही
* चौथी बार बढायी समयावृद्धि
* लाभार्थियों में काम की गति को लेकर रोष
अमरावती/दि.19- अमरावती महानगरपालिका अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक क्रमांक-3 अंतर्गत शहर में 860 घरों का निर्माण कराया जा रहा है. वर्ष 2018 में संबंधित आवास प्रकल्प के निर्मिति के वर्क ऑडर जारी हुए थे. लेकिन तब से लेकर अब तक केवल 60 फ्लैट ही तैयार हो पाये है. 31 मई के अंत तक और 190 लाभार्थियों को फ्लैट का ताबा दिया जाएगा, ऐसा दावा मनपा द्बारा किया जा रहा है. लेकिन प्रत्यक्ष में संबंधित स्थानों पर जारी काम की रफ्तार देखते हुए 31 मई तक यह काम पूर्ण होने की संभावना नजर नहीं आ रही. जिससे लाभार्थियों में रोष उमड रहा है. इस आवास प्रकल्प के निर्माण की रफ्तार बढाकर लाभार्थियों को जल्द से जल्द फ्लैट का ताबा देने की मांग की जा रही है.
अमरावती महानगरपालिका द्बारा इस आवासिय प्रकल्प का ठेका गैनॉन डंकर्ले एण्ड कंपनी लिमिटेड को दिया है. 60 करोड रुपयों का यह प्रोजेक्ट है. लेकिन मूल ठेकेदार कंपनी ने यह काम नागपुर के इको कंपनी को सौंप दिया और इको कंपनी ने भी सब ठेकेदार नियुक्त किये. जिससे 3 जुलाई 2020 तक जिस आवासिय प्रकल्प को पूर्ण करना था वह प्रकल्प अब तक अधूरा का अधूरा ही है. अब तक केवल 60 घर तैयार हुए. अब इसी महिने के अंत तक और 190 घर तैयार होने का दावा मनपा प्रशासन द्बारा किया जा रहा है. शेष 610 घर 31 दिसंबर 2022 तक तैयार करने की डेडलाईन ठेकेदार कंपनी को दी गई है. काम की रफ्तार बढाने के लिए सब ठेकेदार हटाकर मुख्य ठेकेदार कंपनी से काम कराया जा रहा है. विगत 2 वर्षों में कोरोना के कारण निर्माण कार्य भी ठप रहा. जिससे कंपनी को चौथी बार समयावृद्धि देनी पडी, ऐसा मनपा के प्रधानमंत्री आवास अभियंता सुनिल चौधरी ने बताया.
शहर के नवसारी, तपोवन, म्हस्ला, बडनेरा, तारखेडा, लालखडी ऐसे कुल 8 जगहों पर प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवासिय प्रकल्प (फ्लैट सिस्टिम) का निर्माण किया जा रहा है. ठेकेदार को डेडलाईन के भीतर सभी घर तैयार करने के निर्देश दिये गये है. राज्य सरकार से इस योजना के लिए 8.60 करोड रुपए का हिस्सा मिलना बाकी है. ठेकेदार के काम की गति भी धीमी रहने से यह प्रकल्प पूर्ण होने में समय लग रहा है. लेकिन जल्द से जल्द यह प्रकल्प पूर्ण कर लाभार्थियों में घरों का वितरण किया जाएगा. यह दावा भी प्रधानमंत्री आवास योजना विभाग द्बारा किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button