अमरावतीमहाराष्ट्र

ऐन लोकसभा चुनाव मुहाने पर विवाह मुहुर्त वालों की घाई

 बारातियों सहित कैटरिंग व्यवसायियों पर आफत आई

अमरावती/दि.22– जहां एक ओर लोकसभा चुनाव का बुगुल बच गया है. वही यह चुनाव राज्य में अप्रेल व मई महिने में पांच टप्पों में चुनाव होने है. मगर ध्यान देने वाली बात यह भी है कि इसी समय विवाह मुहुर्त होने से वर-वधू के परिजनों के सामने शादी की तारीख तय करते समय बडी ही परेशानी खडी हो गई है. वही दुसरी ओर मंगल कार्यालय, कैटरिंग व्यवसायियों पर आफत आने जैसी स्थिती भी निर्माण हो रही है.

बता दें कि अप्रेल व मई इन महिनों में शादियों के लगभग 13 मुहूर्त है . ऐन विवाह सीजन होने के कारण इसी दौरान चुनाव प्रचार अपने रंग पर रहने से मंगल कार्यालय, कैटरिंग व्यवसाय को झटका बैठने की स्थिती भी नजर आ रही है. कई होने वाले दुल्हा-दुल्हन के माता-पिताओं ने लोकसभा चुनाव की तारीख निकलने के पहले ही विवाह की तारीख पहले से ही तय कर लिया है. जिसके बाद चुनाव की तारीख आने से अब इनके बीच भी तारीखों को लेकर संभ्रम फैला हुआ है.

मंडप, मंगल कार्यालय, कैटरिंग व्यवसाय पर झटका
विवाह के मुहूर्त व लोकसभा चुनाव के समय के बीच एक जैसी तारीखें टकरा रही है. जिसके कारण अब चुनाव के कारण मंडप, कैटरिंग, मंगल कार्यालय की बुकिंग कम हो गई है. जिसके कारण इन व्यवसायों को झटका लगने के आसार ज्यादा नजर आ रहे है.

* दो महिने में 13 मुहूर्त
बता दें कि विवाह के लिए अप्रेल व मई इन दो महिने में सिर्फ 13 मुहूर्त ही होने से उपवर-वधू के माता-पिता के सामने तारीखों को लेकर परेशानी बन रही है. मुहूर्त के हिसाब से देखा जाए तो अप्रेल महिने की 1,3,4,5,18,20,21,22,26,28 तारीख तथा मई महिने में सिर्फ 1,2,5 तारीखों को ही योग्य मुहूर्त रहने से मंगल कार्यालयों व कैटरिंग व्यवसायियों के सामने बुकिंग को लेकर मुसिबत खडी हो गई है. वही उपवर-वधू के माता-पिता के सामने इन तारीखों में मंगलकार्यालय व कैटरिंग वाले तारीख नहीं देने से उनके मनपसंद मंगल कार्यालय व कैटरिंग उपलब्ध नहीं होने से उनको परेशानी ने घेर रही.

* राज्य में अप्रेल- मई में पांच टप्पों में मतदान
बता दें कि लोकसभा चुनाव राज्य में पांच टप्पों में होने वाले है. जिसमें 19 व 26 अप्रेल तथा 7,13 व 20 मई को मतदान होने है अप्रेल में सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त है. मंगल कार्यालय, कैटरिंग व्यवसायियों पर जिसके चलते संकट मंडरा रहा है.

* बारातियों ने पर भी मुसीबत
शादियों को लेकर किसे उत्साह नहीं रहता. स्कूलों की परिक्षाएं समाप्त होने के बाद परिवार व परिचितों के यहां होने वाले विवाह समारोह के लिए हर कोई उत्साहित रहता है. इसी तरह सरकारी कर्मचारी भी अपने परिचितों के यहां होने वाले विवाह समारोह के लिए पहले से प्लानिंग व छुट्टीयों की दरख्वास्त कर देते है. मगर अब चुनाव के कारण कई सरकारी कार्यालयों में दी गई छुट्टी की अर्जी वापस कर दी गई है. जिसके कारण सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवारों के बीच मायूसी नजर आ रही है.

* चुनाव के कारण सीजन में कम बुकिंग
पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अप्रेल महिने में मंगल कार्यालय की बुुकिंग बहुत ही कम है. लोकसभा चुनाव के कारण यह स्थिती बन रही है. अप्रेल में विवाह मुहूर्त अधिक है फिर भी बुकिंग नहीं है. इस वर्ष विवाह का सीजन रहने से आर्थिक झटका बैठ सकता है.
पंकज शिरभाते, मंगल कार्यालय संचालक

लोकसभा चुनाव के कारण इस बार कैटरिंग व्यवसाय में गिरावट है. अप्रेल महिने में विवाह के मुहूर्त रहने के बाद भी बुकिंग नहीं है. ऐसा अनुभव इसके पूर्व नही देखने को मिला. अप्रेल महिने में रोजगार पर आफत आन पडी है.
रितेश वाढई, कैटरिंग व्यावसायी

Related Articles

Back to top button