अमरावती

12 वीं की कोरी उत्तर पुस्तिकाओं को संभालने की जिम्मेदारी प्राचार्यों पर

परीक्षाएं टलने से जिम्मा बढा

  • बोर्ड ने शालाओं को दिया परीक्षा साहित्य संभालकर रखने का आदेश

अमरावती/दि.27 – प्रतिवर्ष राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं व 12 वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं ली जाती है. जिसे लेकर विद्यार्थियों में काफी हद तक तनाववाली स्थिति देखी जाती है. किंतु इस वर्ष परीक्षाओं की वजह से खुद बोर्ड तनावपूर्ण स्थिति का सामना कर रहा है. कोविड संक्रमण की वजह से कक्षा 10 वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया जा चुका है. वहीं कक्षा 12 वीं की परीक्षाओं को आगे टाल दिया गया है. ऐसे में इन परीक्षाओं हेतु इससे पहले शालाओं को बोर्ड द्वारा वितरित की गई कोरी उत्तरपुस्तिकाओं को संभालने का जिम्मा संबंधित शालाओं के प्राचार्यों पर आन पडा है और इन सिलबंद उत्तर पुस्तिकाओं को आगामी एक माह तक अपनी कस्टडी में संभालकर रखने की जवाबदारी आ जाने के चलते मुख्याध्यापकों व प्राचार्यों पर काम का बोझ बढ गया है. बता दें कि, इससे पहले राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा 23 अप्रैल से कक्षा 12 वीं व 29 अप्रैल से कक्षा 10 वीं की परीक्षाएं लेने की घोषणा की गई थी. किंतु टाईमटेबल घोषित होने के बाद अचानक ही कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या बढने पर राज्य सरकार ने कक्षा 10 वीं की परीक्षाओं को रद्द करने के साथ ही कक्षा 12 वीं की परीक्षाओं को कुछ समय के लिए आगे टालने का निर्णय लिया. किंतु यह अभी घोषित नहीं किया गया है कि कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं निश्चित तौर पर कब शुरू होंगी. किंतु इससे पहले अप्रैल में परीक्षा लेने की घोषणा होने के चलते राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी परीक्षा केंद्र संचालकों को परीक्षा साहित्य का वितरण किया जा चुका था और अमरावती संभागीय शिक्षा बोर्ड ने भी परीक्षा केंद्र रहनेवाली शालाओं तक परीक्षा साहित्य पहुंचा दिया था. किंतु इसके बाद कक्षा 10 वीं की परीक्षा को रद्द करने और कक्षा 12 वीं की परीक्षा को आगे टालने की घोषणा की गई. ऐसे में अब परीक्षा साहित्य का क्या किया जाये, यह सवाल सभी शालाओं के समक्ष उपस्थित हुआ है.

यह साहित्य है कस्टडी में

शिक्षा बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराये गये साहित्य में कोरी उत्तर पुस्तिकाएं, पुरवणी ग्राफ, मैप, होलोग्राम स्टीकर, सिटींग प्लान, एबी लिस्ट, विषय निहाय व माध्यम निहाय बारकोड, प्रात्यक्षिक परीक्षा साहित्य, ओएमआर गुणपत्रिका आदि का समावेश है. अब यह सभी साहित्य केंद्र संचालकों को अपनी कस्टडी में संभालकर रखना पडेगा. उक्ताशय की जानकारी विभागीय शिक्षा मंडल के सहसचिव जयश्री राउत ने दी है.

जिले में 35 हजार 132 विद्यार्थियों में संभ्रम

जिले में इस बार करीब 35 हजार 132 विद्यार्थियों द्वारा कक्षा 12 वीं की परीक्षा दी जानी है. जिनमें इस समय काफी संभ्रम का माहौल देखा जा रहा है. बीते पूरे वर्ष कोविड संक्रमण की वजह से उनकी कक्षाएं नहीं हुई. हालांकि कनिष्ठ महाविद्यालयों द्वारा ऑनलाईन पढाई करवायी गयी. साथ ही कोविड संक्रमण काल के दौरान बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाईन होंगी या ऑफलाईन, इसे लेकर लंबे समय तक संभ्रम का माहौल देखा जा रहा था. पश्चात शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12 वीं की परीक्षा 23 अप्रैल से ऑफलाईन लेने की घोषणा की थी. जिसके मद्देनजर सभी विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी में जुट गये थे. किंतु ऐन समय पर परीक्षाएं आगे टाल दी गई है और अब परीक्षा कब ली जायेगी, यह भी स्पष्ट नहीं किया गया है. जिसकी वजह से विद्यार्थियों में काफी हद तक संभ्रम देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button