अमरावती

शून्य से 30 यूनिटवाले उपभोक्ता महावितरण के निशाने पर

बिजली चोरी को रोकने हेतु छेडा गया व्यापक अभियान

* हर संदेहित कनेक्शन की हो रही जांच-पडताल

अमरावती/ दि.1 – आर्थिक संकटों व दिक्कतों से जूझ रहे महावितरण को जहां एक ओर विद्युत ग्राहकोें की ओर बकाया रहनेवाले विद्युत बिलों की वसूली से जूझना पड रहा है, वहीं दूसरी ओर कई लोग बिजली चोरी करते हुए महावितरण की समस्याओं को बढाने का काम कर रहे है. ऐसे में अपना नुकसान कम करने हेतु महावितरण द्वारा बिजली चोरोें के खिलाफ व्यापक अभियान छेड दिया गया है. जिसके तहत प्रतिमाह शून्य से 30 यूनिट की बिजली का प्रयोग करनेवाले सभी विद्युत मीटर की महावितरण द्वारा जांच-पडताल की जा रही है. महावितरण के मुताबिक इन दिनों किसी भी कनेक्शन पर प्रतिमाह शून्य से 30 यूनिट का ही विद्युत प्रयोग होना बिल्कूल भी संभव नहीं है. अत: जिन विद्युत मीटरों का प्रतिमाह प्रयोग शून्य से 30 यूनिट के बीच है, उन सभी कनेक्शनों की महावितरण द्वारा जांच-पडताल की जायेगी और यदि इसमें कोई दोषी पाया जाता है, तो संबंधित ग्राहक के खिलाफ कडी व दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी.
महावितरण के मुताबिक मीटर में छेडछाड करने के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स चिप्स या रिमोट के जरिये मीटर की गति को मंद किये जाने के कई मामले इन दिनों सामने आये है. यह सीधे-सीधे महावितरण की आंखों में धूल झोंककर बिजली चुराने का मामला है. ऐसे में विद्युत बिलों की वसूली करने के साथ-साथ विद्युत चोरी करनेवाले ग्राहकों पर कार्रवाई करने को लेकर भी महावितरण द्वारा ध्यान दिया जा रहा है.

* रोजाना हो रही है लाखों की विद्युत चोरी

महावितरण द्वारा हाल ही में जारी किये गये आंकडों के मुताबिक सर्वाधिक विद्युत चोरी औद्योगिक कनेक्शन धारकों द्वारा की जाती है. पिछले महिने ही औद्योगिक कनेक्शन धारकों द्वारा की गई 90 लाख रूपयों की बिजली चोरी महावितरण द्वारा पकडी गई और 400 विद्युत चोरों के खिलाफ कार्रवाई की गई. हालांकि घरेलू कनेक्शनधारक भी बिजली चोरी के मामले में बिल्कुल भी पीछे नहीं है और अत्याधुनिक कीट का प्रयोग करते हुए घरेलू कनेक्शन धारकों द्वारा भी बिजली चुराई जा रही है, ऐसी जानकारी महावितरण द्वारा अब तक की गई कारवाईयों के जरिये सामने आयी है.

जिले में कनेक्शन धारक
घरेलू – 5,51,809
औद्योगिक- 39,505
कृषि – 1,35,000

जिन ग्राहकों का प्रतिमाह विद्युत प्रयोग शून्य से 30 यूनिट तक ही है, ऐसे ग्राहकों के विद्युत मीटर की अनिवार्य तौर पर जांच की जा रही है. इसके तहत अब तक जिले में 12 हजार मीटर की जांच की जा चुकी है. साथ ही बकाया भुगतान अदा नहीं करनेवाले ग्राहकों के विद्युत कनेक्शन भी कांटे जा रहे है. विद्युत उपभोक्ताओें को चाहिए कि, वे महावितरण की दिक्कतों को समझकर अपने बकाया बिल को अदा करे. साथ ही महावितरण के साथ सहयोग करे.
– दिलीप खानंदे
अधीक्षक अभियंता, महावितरण

 

* दीपावली से पहले ७ हजार लोगों के घर में अंधेरा

कृषि कनेक्शन को छोडकर घरेलू, वाणिज्य व औद्योगिक कनेक्शनधारकों की ओर करोडों के बिल बकाया है. ऐसे में महावितरण के पथक को जारी माह के दौरान १६० करोड रूपये के विद्युत बिल वसूल करने का आदेश दिया गया था. जिसके लिए यह पथक अपने काम पर लग गया है. यहां तक की ख्ाुद मुख्य अभियंता व अधीक्षक अभियंता सडक पर उतरकर विद्युत ग्राहकों से बकाया विद्युत अदा करने का आवाहन कर रहे है. इसी दौरान कोयले की किल्लत हो जाने की वजह से वसूली का टार्गेट पूरा करने हेतु रोजाना सैंकडोें ग्राहकों की बिजली काटी जा रही है. जिसके तहत जारी माह के दौरान करीब ७ हजार लोगोें के विद्युत कनेक्शन काटे गये. इसमें से जिन ग्राहकों ने अपने बकाया विद्युत बिलों का भुगतान कर दिया, उन्हें दोबारा विद्युत कनेक्शन बहाल किये गये. ऐसे में इस समय हजारों घरेलू कनेक्शन धारकों के घरों में ऐन दीपावली से पहले अंधेरा छाया हुआ है.

Related Articles

Back to top button