अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

नववर्ष के पहले ही दिन ठंड ने किया ‘कम बैक’

विदर्भ सहित उत्तर महाराष्ट्र व मराठवाडा में 3 डिग्री से गिरा तापमान

* मौसम अचानक हुआ सर्द, लोगों ने ठिठुरते हुए किया नए साल का स्वागत
अमरावती/ दि.2- नए साल के पहले ही दिन ठंड का असर व प्रमाण काफी हद तक बढ गया. अफगानिस्तान की ओर से आये पश्चिमी चक्रावात की वजह से मौसम अचानक ही सर्द हो गया और तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. जिसके चलते लोगों ने 31 दिसंबर की रात लगभग ठिठुरते हुए नए साल का स्वागत किया. साथ ही रविवार पश्चात आज सोमवार को भी मौसम काफी हद तक सर्द बना रहा.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड ने बताया कि, अफगानिस्तानी की ओर से आये पश्चिमी चक्रावात की वजह से उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान तेजी से नीचे आया है. साथ ही वहां पर बर्फबारी के साथ-साथ कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है. जिसके चलते कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कई इलाकों में ठंडी का प्रमाण बढ गया है और वहां से चलने वाली सर्द हवाओं का असर महाराष्ट्र में भी देखा जा रहा है. जिसके चलते महाराष्ट्र के लगभग सभी इलाकों में मौसम सर्द हो गया है. प्रा. अनिल बंड के मुताबिक विगत 24 घंटे के दौरान अमरावती शहर सहित जिले में न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जगह-जगह जलने लगी अलाव, गर्म कपडे भी बाहर निकले
नए साल की पूर्व संध्या पर लोगों में नववर्ष का स्वागत करने हेतु अच्छा-खासा उत्साह देखा गया, लेकिन 31 दिसंबर को शाम ढलते ही ठंड का असर बढने के चलते नववर्ष का स्वागत करने हेतु अपने घरों से बाहर निकलने वाले लोग गर्म कपडे पहनने के लिए मजबूर भी हुए. साथ ही कई स्थानों पर लोगबाग अलाव जलाकर आग तापते भी देखे गए.
खेती-बाडी के लिए पोषक है वातावरण
मौसम एवं कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक ठंडी का यह मौसम गेहूं व हरभरा जैसी फसलों के लिए बेहद लाभदायक है. यदि मौसम की यही स्थिति अगले कुछ दिनों तक ऐसे ही बनी रहती है, तो इस बार रबी फसलों की उपज शानदार रह सकती है.

कहां कितना न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)
अमरावती – 15.5
अकोला – 15.9
वाशिम – 15.0
यवतमाल – 15.5
बुलढाणा- 14.2
नागपुर – 15.6
वर्धा – 15.0
गडचिरोली 13.4
गोंदिया – 14.5
पुणे – 12.5
मुंबई – 15.6
नांदेड – 16.4
नाशिक – 10.0
धुलिया – 9.6
औरंगाबाद – 10.4
जलगांव – 11.0
बारामती – 13.8
महाबलेश्वर – 13.9
सातारा – 14.9
माथेरान – 15.2
निफाड – 7.8

Related Articles

Back to top button