अमरावतीमहाराष्ट्र

फिर एक बार कोरोना की मार, जिले में 5 नये मरीज मिले

शहर के दो व ग्रामीण क्षेत्र के 3 मरीजों का समावेश

* जिनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट के लिए सैम्पल पुणे रवाना
अमरावती/दि.29– करीब दो वर्ष पहले कोविड की संक्रामक महामारी ने देश सहित दुनिया को हिलाकर रख दिया था और कोविड संक्रमण कीद दो लहरों के दौरान लाखों लोग कोरोना वायरस की चपेट में आये थे एवं हजारों लोगों की मौत हुई थी. जिससे अमरावती शहर व जिला भी अछूता नहीं था. हालांकि बाद में के महामारी के खिलाफ चलाया गया वैश्विक अभियान के चलते इस पर काबू पा लिया गया था. परंतु अब एक बार फिर कोविड की महामारी का खतरा सभी के सिर पर मंडरा रहा है. क्योंकि रुप बदलने में माहीर कोविड वायरस के जेएन-1 नामक नये सबवैरियंट का संक्रमण बडी तेजी से बढ रहा है. जिसके संक्रमण की चपेट में कई लोग आ रहे है. इसी के तहत गत रोज अमरावती जिले में 5 लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव आयी. जिनमें अमरावती शहर के 2 व ग्रामीण क्षेत्रों के 3 मरीजों का समावेश है. ऐसी जानकारी सामने आयी है.

बता दें कि, कोविड संक्रमण के बढते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य महकमें ने एक बार फिर कोविड सदृष्य लक्षण रहने वाले मरीजों के थ्रोट स्वैब सैम्पल को जांच हेतु भिजवाना शुरु किया गया है. जिसके तहत गत रोज 52 संदेहित मरीजों के सैम्पल कोविड टेस्ट हेतु भिजवाये गये थे. जिसमें से 5 लोगों के सैम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. एक साथ 5 कोविड संक्रमित मरीज पाये जाने के चलते जिले के स्वास्थ्य महकमेें में अच्छा खासा हडकंप व्याप्त है. वहीं विगत 2-3 दिनों से कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढती रहने के कारण आम नागरिकों में भी इस बीमारी को लेकर भय वाला वातावरण नजर आ रहा है. साथ ही पुराने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए संभावित खतरे को लेकर कई तरह की चर्चाएं भी चल रही है. वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन द्वारा सभी नागरिकों से कोविड के खतरे को देखते हुए ऐतियात के तौर पर मास्क का प्रयोग करने का आवाहन किया गया है.

विशेष उल्लेखनीय है कि, अब तक अमरावती जिले में जेएन-1 सबवैरियंट से संक्रमित मरीज मिलने की कोई खबर नहीं है. हालांकि कुछ मरीजों में अलग तरह के लक्षण रहने के चलते उनके सैम्पलों को जांच हेतु पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु परिक्षण प्रयोगशाला में भिजवाया गया है. जहां से रिपोर्ट मिलने का इंतजार किया जा रहा है.

* अकोला में मिला जेएन-1 का पहला मरीज
– पूरा परिवार किया गया क्वारेंटाइन
वहीं दूसरी ओर पडोसी जिले अकोला में जेएन-1 सबवैरियंट से संक्रमित पहला मरीज पाया गया है. यह व्यक्ति विगत 5 दिसंबर को बाहरगांव से अकोला पहुंचा था और उसने खुद ही अपनी कोविड टेस्ट करवाई थी. जिसकी रिपोर्ट पॉजिटीव आयी. पश्चात इस मरीज के थ्रोट स्वैब सैम्पल को पुणे स्थित प्रयोगशाला भिजवाया गया था. जहां से उसकी रिपोर्ट 23 दिसंबर को पॉजिटीव रहने की जानकारी अकोला स्वास्थ्य विभाग को दी गई. जिसके बाद अकोला मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने इस मरीज के सभी परिजनों को क्वारेंटाइन करते हुए उनके भी थ्रोट स्वैब सैम्पल लिये. हालांकि सभी की टेस्ट निगेटीव पायी गई. इसी दौरान कोविड संक्रमित मरीज के आईसोलेशन की अवधि भी पूरी हो चुकी थी. ऐसे में अकोला के मनपा प्रशासन व स्वास्थ्य महकमे ने सभी से आवाहन किया है कि, वे इस महामारी को लेकर बिल्कुल भी घबराए नहीं, बल्कि महामारी से बचने के लिए ऐहतियाती नियमों का कडाई के साथ पालन करें.

Related Articles

Back to top button