अमरावती

सर्जरी कर निकाला डेढ किलो का ट्यूमर

आवारा श्वान की डॉ. मुत्युलवार ने की सफल सर्जरी

* वसा ने ली पूरी ठीक होने तक जिम्मेदारी

अमरावती/दि.28 तहसील कार्यालय के आसपास एक अधेड उम्र की मादा श्वान को कैंसर के ट्यूमर से छुटकारा दिलाया गया. वसा संस्था के बचाव दल ने यह कार्य किया. डॉ. शंकर मुत्युलवार ने श्वान की एक घंटे की सफल सर्जरी कर उसका लगभग डेढ किलो का ट्यूमर सीने से अलग किया.  सहायक पशु चिकित्सक पवार, वसा के सिध्दांत मते, ऋग्वेद भैसे ने सर्जरी में सहायता की.

* बचाव दल को देख भाग जाती

तहसील परिसर की यह मादा श्वान छाती पर लटकी बडी गांठ से पीडित थी. एक बडा कैंसरयुक्त ट्यूमर उसकी छाती में था. जैसे-जैसे ट्यूमर बढ रहा था. श्वान की पीडा बढ रही थी. पशु प्रेमियों ने वसा संस्था को उसके बारे में जानकारी दी. वह श्वान डरा सहमा रहता. बचाव दल को देखते ही कार्यालय की पिछली दीवार से बने छेद से भाग जाता. पिछले महीने उसका ट्यूमर इतना बढ गया कि वह चलती तो सडक को छू रहा था. इससे ट्यूमर फट रहा था और उससे खून बह रहा था.

* रेस्क्यू सेंटर में रहेगी

रक्तस्त्राव के कारण कोई भी उसे दुकान के सामने या आसपास बैठने नहीं देता था.  मादा श्वान भोजन और आसरे की तलाश में भटकती थी. अब सफल सर्जरी के बाद जब तक पूरी तरह से ठीक नहीं होती तब तक वसा संस्था के श्री गौरक्षण पशु चिकित्सालय और वसा एनिमल्स रेस्क्यू सेंटर में रहेगी, ऐसी जानकारी सेंटर मैनेजर आकाश वानखडे ने दी.

*  6 बार भागी, सातवीं बार रेस्क्यू

पिछले दो माह से वसा को पशु प्रेमी उक्त श्वान के बारे में जानकारी दे रहे थे. उसे बचाने हर संभव प्रयत्न किया गया. वह 6 बार भाग निकली. उसके छिपने और भागने के रास्ते वसा के रेस्क्यूअर ने जान लिए. आज दोपहर पशु प्रेमी रामेश्वर रामटेके ने जानकारी दी. इसलिए सडक पर रेस्क्यू करने का निर्णय किया गया. ऋग्वेद भैसे ने उसे बडी होशियारी से ग्रास पर में फंसा दिया.

Related Articles

Back to top button