अमरावती

एक करोड का गुटखा आग में स्वाहा

अमरावती/दि.11 – सुगंधित तंबाखु तथा तंबाखुयुक्त गुटखे के उत्पादन वितरण व विक्री पर महाराष्ट्र राज्य में प्रतिबंध है. लेकिन आसपडोस स्थित अन्य राज्यों में गुटखे पर कोई प्रतिबंध नहीं है. ऐसे में पडौसी राज्य से प्रतिबंधित गुटखे व सुगंधित तंबाखु की चोरी-छिपे जिले में तस्करी चलती है. जिसकी पानठेलों पर बडे सजह तरीके से विक्री होती है. ऐसे में पुलिस तथा अन्न व औषधि प्रशासन विभाग द्बारा गुटखा तस्करी पर नजर रखते हुए गुटखे की अवैध विक्री करने वाले लोगों पर छापामार कार्रवाई की जाती है. और प्रतिबंधित गुटखे की खेप को पकडने के साथ ही उसे जलाकर नष्ट कर दिया जाता है.
जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले में विगत 1 वर्ष के दौरान छापामार कार्रवाई के दौरान 1 करोड 12 लाख 92 हजार 442 रुपए का अवैध गुटखा अलग-अलग स्थानों से बरामद व जब्त किया गया. जिसे आग में जलाकर नष्ट करने के साथ ही 21 गुटखा तस्करों के खिलाफ अपराधिक मामले भी दर्ज किए गए.
तीन पडौसी राज्य से होती है गुटखे की आवक
विशेष उल्लेखनीय है कि, महाराष्ट्र की सीमा से सटे मध्यप्रदेश व गुजरात सहित राजस्थान में गुटखे के उत्पादन व विक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं है. ऐसे मेें इन 3 राज्यों से महाराष्ट्र में चोरी-छिपे जरिए वाहनों में लादकर गुटखा भेजा जाता है. जिसकी स्थानीय गुटखा तस्करों द्बारा तस्करी करते हुए उसे गुटखा विक्रेताओं तक पहुंचाया जाता है.
किस माह में कितना गुटखा जब्त
महिना जब्त गुटखे की कीमत (रुपए)
जनवरी 87,380
फरवरी 30,39,261
मार्च 3,01,750
जून 44,40,570
जुलाई 62,500
सितंबर 4,23,492
अक्तूबर 23,51,001
नवंबर 78,240
दिसंबर 5,08,248
जब्त गुटखे को रखे कहां
छापामार कार्रवाई के दौरान जब्त किए गए गुटखे को पुलिस थाने में रखा जाता है और जब तक अदालत का आदेश नहीं मिलता, तब तक गुटखे को नष्ट भी नहीं किया जाता. ऐसे में आए दिन होने वाली कार्रवाईयों में बरामद होने वाले लाखों रुपए के गुटखे को पुलिस थानों में कब तक और कैसे संभालकर रखा जाए. यह अपने आप में सबसे बडी समस्या होती है.

अन्न व औषध प्रशासन विभाग द्बारा विगत 1 वर्ष के दौरान 21 लोगों पर कार्रवाई करते हुए 1 करोड रुपए से अधिक का गुटखा जब्त किया है. यदि शहर में कहीं पर भी गुटखा तस्करी या विक्री की जानकारी नागरिकों के पास है, तो वे अन्न व औषधि प्रशासन विभाग को इसकी जानकारी दे सकते है.
– शरद कोलते,
सहायत आयुक्त,
अन्न व औषध प्रशासन

Related Articles

Back to top button