अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में रोजाना एक लाख किलो सीएनजी आपूर्ति

पैसों की बचत, प्रदूषण भी हो रहा कम

अमरावती/दि.12-जिले में रोजाना एक लाख किलो सीएनजी आपूर्ति हो रही है. हालांकि, सीएनजी वाहनों की भीड बढने से आने वाले कुछ दिनों में यह आपूर्ति कम पडेगी, ऐसे संकेत दिखाई दे रहे है. ऑटो रिक्शा में 300 रुपए में टंकी फूल भरी जाती है. फोर विलर वाहन में 750 से 900 रुपए में गैस भरी जाती है.
अमरावती जिला प्रादेशिक परिवहन विभाग के क्षेत्र अन्य जिले की तुलना में सीएनजी वाहनों की संख्या कम है. उसमें ही रिक्शा की संख्या ज्यादा रहने से रिक्शा में भरे जानेवाला सीएनजी कम पडने से सीएनजी पंप ढाने की मांग वाहनचालक कर रहे है.
फोरविलर वाहनों भी सीएनजी है, किंतु जिले में सीएनजी के 6 पंप होने की जानकारी है. अधिकांश सभी पंपों पर सीएनजी के लिए कतार दिखाई देती है. पेट्रोल-डिजल की कीमतें दिनोंदिन बढ रही है. इसलिए लोगों की पसंद सीएनजी, इलेक्ट्रॉनिक्स वाहनों की ओर बढ रही है. ऐसे में सीएनजी के पंप सरकार द्वारा बढाने पर जोर दिया जा रहा है. पेट्रोल पर चलने वाले ऑटोरिक्शा अब सीएनजी पर दौड रहे है. जिससे प्रदूषण कम होने मदद मिल रही है, साथही पैसों की भी बचत हो रही है.

* जिले में सीएनजी वाहन
अमरावती में 45 हजार तिपहिया और 18 हजार 435 फोर विलर सीएनजी वाहन है. अमरावती में भविष्य में यह संख्या बढेगी. इसलिए सीएनजी पंपों की संख्या बढाने की जरूरत है. अन्यथा चालकों को समस्या का सामना करना पडेगा.

* सीएनजी के 6 पंप
अमरावती जिले में सीएनजी के 6 पंप है. नांदगांव पेठ, शिरजगांव, चांगापुर फाटा, आसेगांव पूर्णा, नांदगांव खंडेश्वर और लोणी टाकली ऐसे कुल 6 सीएनजी पंप है.

सीएनजी वाहन निश्चित रूप से फायदेमंद है, परंतु इन वाहनों का वेटिंग भरपूर होता है. सीएनजी वाहन ज्यादा प्रमाण में उपलब्ध होना चाहिए. जैसी मांग वैसी आपूर्ति, यह सही नहीं. सीएनजी के पेट्रोल पंप की संख्या में बढना अपेक्षित है.
-नीलेश कंचनपुरे,
पर्यावरण प्रेमी

Related Articles

Back to top button