अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले के पासपोर्ट के लिए एक माह की वेटींग

अमरावती/दि.29– इससे पहले अमरावतीवासियों को पासपोर्ट हेतु नागपुर जाना पडता था. जिसमें काफी पैसा व समय खर्च होता था. परंतु विगत कुछ वर्षों से अमरावती में ही पासपोर्ट कार्यालय खुल गया. स्थानीय तहसील रोड स्थित मुख्य डाक कार्यालय में पासपोर्ट कार्यालय खुल जाने के चलते आम जनता को होने वाली तकलीफ बच गई. परंतु साफ्टवेअर फिर अपडेशन की वजह से पासपोर्ट मिलने में तथा साक्षात्कार की तारीख मिलने में काफी विलंब होता है.

* पासपोर्ट के लिए कौनसे दस्तावेज जरुरी?
पासपोर्ट के लिए संबंधित व्यक्ति का आधार कार्ड, मतदान कार्ड व छायाचित्र रहने वाला दस्तावेज ग्राह्य माना जाता है. इन दस्तावेजों की मूल प्रतिलिपी को प्रस्तुत करना होता है.

* पते के लिए कौन से दस्तावेज जरुरी?
पासपोर्ट हेतु आवेदन करते समय पते का भी साक्ष प्रस्तुत करना होता है. जिसके लिए आधार कार्ड, घर का इलेक्ट्रीक बिल, बैंक पासबुक व इलेक्शन कार्ड को ग्राह्य माना जाता है.

* रोजाना 30 आवेदनों की जांच
सॉफ्टवेअर अपडेशन का काम अप्रैल माह से शुरु रहने के चलते रोजाना 10 लोगों को पासपोर्ट हेतु बुलाया जा रहा है. अपडेशन का काम पूरा हो जाने पर यह संख्या निश्चित तौर पर बढेगी.

* इंटरव्यू के लिए वेटींग
जिले में एक ही पासपोर्ट केंद्र है. जहां पर जून माह के दौरान आवेदन करने वालों को सितंबर माह की तारीख इंटरव्यू के लिए मिली है. अपडेशन का काम पूरा हो जाने पर इंटरव्यू की तारीख जल्द मिला करेगी.

* पासपोर्ट के लिए डेढ हजार का खर्च
पासपोर्ट निकलने हेतु घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. जिसके लिए 1500 रुपयों का चालान भरना होता है.

* अमरावती जिलावासियों के लिए पोस्ट ऑफिस कार्यालय में पासपोर्ट हेतु सुविधा उपलब्ध कराई गई है. जहां दो खिडकियों पर काम किया जाता है. अप्रैल माह से सॉफ्टवेअर अपडेशन का काम किया जा रहा है. जिसके अब तक जारी रहने के चलते पासपोर्ट मिलने में थोडा वक्त लग रहा है. अपडेशन का काम पूरा होते ही पासपोर्ट मिलने की प्रक्रिया जल्द पूर्ण होगी.
– सुजीत लांडगे,
पोस्ट मास्टर,
मुख्य डाकघर अमरावती.

Related Articles

Back to top button